खाली पेट चाय पीते हैं तो हो जाएं सतर्क, हो सकती हैं ये गंभीर परेशानियां

0

सुबह उठकर अक्सर लोग सबसे पहले चाय ही पीते है। भारत में ही ऐसे न जाने कितने लोग हैं जो सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट चाय पीना पसंद करते हैं और फिर अपने दिनचर्या की शुरूआत करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका बेट टी पीना आने वाले समय में आपकी सेहत के लिए कितना ज्यादा खतरनाक हो सकता है। आज हम आपको सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने के कई बड़े नुकसान।

चिड़चिड़ापन

गौरतलब है कि अगर आप नाश्ते के साथ सुबह की चाय लेते हैं तो वह आपको रिफ्रेश करती है लेकिन खाली पेट चाय पीने से आपके अंदर चिड़चिड़ापन बढ़ सकता है। इस बारे में कुछ एक्सपर्ट्स का दावा है कि खाली पेट चाय पीने वालों में अक्‍सर चिड़चिड़ेपन और थकान की समस्‍या ज्यादा पाई जाती है। इसलिए अगर आप दिन-प्रतिदिन चिड़चिड़े स्वाभाव के हो रहे हैं तो हो सकता है यह सब खाली पेट चाय की वजह से तो नहीं।

गैस की परेशानी

यूं तो कहा जाता है कि अदरक की चाय पीना इंसान के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप खाली पेट चाय पीते हैं तो आपको गैस की समस्‍या होने की संभावना रहती है। इसके साथ ही भूखे या खाली पेट ब्‍लैक टी पीने से भी पेट फूलने जैसी समस्‍या पैदा हो सकती है जो आपको परेशान कर सकती है।

वोमेटिंग की समस्या(उल्टी)

दरअसल बाताया गया है कि खाली पेट चाय सिर्फ आपकी गैस की समस्या नहीं बढ़ाती है बल्कि इसका खाली पेट सेवन से आपको मन मिचलाने की समस्या भी पैदा होती है जिस वजह से आपको वोमेटिंग हो सकती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, चाय में टेनिन पाया जाता है जिस वजह से खाली पेट चाय पीने से उल्टी की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

प्रोस्‍टेट कैंसर

कई वैज्ञानिकों द्वारा रिसर्च में यह दावा किया गया है कि खाली पेट चाय पीने से पुरुषों को प्रोस्‍टेट संबंधी बीमारी हो सकती है। इसके अलावा खाली पेट चाय आपके शरीर पर भी गलत प्रभाव डालती है। खाली पेट चाय पीने से शरीर में प्रोटीन और अन्‍य दूसरे पोषक पदार्थों का अवशोषण ठीक से नही हो पाता है और ये हमारे शरीर को प्रभावित करता है।

Leave a Reply