16 percent reservation for Marathi community, bill passed in assembly
नेशनल होम

मराठी समुदाय को मिला 16 फ़ीसदी आरक्षण, विधानसभा में बिल पास

महाराष्ट्र सरकार ने आज यानी गुरूवार को एक बड़ा फैसला लिया है, जिसमे महाराष्ट्र सरकार मराठा कम्युनिटी को नौकरी और शिक्षा के क्षेत्र में 16 फीसदी आरक्षण देने पर सहमत हो गई है। फडणवीस सरकार ने मराठा आरक्षण का बिल को आज विधानसभा में पेश किया, जिसे विधानसभा में पूरी तरह से सहमति मिलने पर पास कर दिया गया। मराठा समुदाय को ये आरक्षण SEBC (सोशल एंड इकनॉमिक बैकवर्ड कैटेगरी) के तहत दिया जाएगा।

एएनआई न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक़, अब इस बिल को विधानपरिषद में रखा जाएगा। वहां से पास होने के बाद ये कानून का रूप ले लेगी। आपको बता दें कि महाराष्ट्र में आरक्षण की मांग को लेकर मराठा समाज ने कई आंदोलन किये हैं। इस दौरान जमकर हिंसा हुई और इसमें कईयों की जानें चली गई।

मराठा आरक्षण पर अंतिम राय बनाने के लिए सीएम देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को मीटिंग बुलाई थी. इसमें कैबिनेट की उप समिति सहित विपक्ष के सभी नेता मौजूद रहे। सरकार मराठा आरक्षण को लेकर आम सहमति बनाने की कोशिश कर रही थी। बता दें कि इस मुद्दे पर बुधवार शाम को राजस्व मंत्री चंद्रकांत पाटिल की अध्यक्षता वाली राज्य मंत्रिमंडल की उप समिति की बैठक हुई थी।पाटिल ने बुधवार को विधानसभा परिषद में कहा था कि विधेयक को पारित कराने के लिए जरूरत पड़ने पर राज्य विधानसभा के शीतकालीन सत्र की अवधि बढ़ाई जा सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *