देशविरोधी नारेबाजी केस में कन्हैया कुमार समेत 10 के खिलाफ चार्जशीट दाखिल, कोर्ट कल करेगा फैसला

0
Chargesheet filed against 10 including Kanhaiya Kumar in anti-nation slogan case, Court will decide tomorrow
Photo : Twitter

पटियाला कोर्ट ने आज यानी सोमवार को जेएनयू(जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी) छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार के खिलाफ चार्जशीट दाखिल कर ली गई है। आपको बता दे कि भड़काऊ भाषण देने के मामले में कई छात्रों को आरोपी बनाया गया है, जिनके खिलाफ 3 साल बाद पटियाला हाउस कोर्ट में चार्जशीट दायर हुई है। साल 2016 के इस मामले में पुलिस ने कन्हैया कुमार को गिरफ्तार भी किया था। इस बात की जानकारी न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने ट्वीट कर दी है।

आपको बता दे कि चार्जशीट में कहा गया है कि जेएनयू में देश विरोधी नारे 7 कश्मीरी छात्रों ने लगाए थे। इसमें कहा गया है कि उमर खालिद इस सभी आरोपियों के संपर्क में था और उसे कैंपस में आयोजित कार्यक्रम में भी बुलाया गया था। इन पर IPC की धारा 124A, 147, 149 और 120B के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

इस चार्जशीट में कन्हैया कुमार, उमर खालिद, अनिर्बान भट्टाचार्य, अकीब हुसैन, मुजीब हुसैन, मुनीब हुसैन, उमर गुल, रेये रसूल, बशीर भट्ट के अलावा अन्य आरोपी भी शामिल है।

इतना ही नहीं, इन सभी के खिलाफ चार्जशीट 1200 पन्नों पर दायर की गई है।

खबरों के अनुसार, चार्जशीट में कॉलम 12 में 36 आरोपियों का नाम है। इनमें छात्र संघ की नेता शेहला रशीद और सीपीआई सांसद डी राजा की बेटी अपराजिता राजा का भी नाम।

खबरों की माने तो, कन्हैया कुमार के खिलाफ नारे लगाने का कोई सबूत नहीं है लेकिन उन पर नारे लगाने वालों का समर्थन करने का आरोप है। कन्हैया समेत अन्य छात्र नेताओं पर दिल्ली स्थित JNU परिसर में संसद हमले का दोषी अफजल गुरू को फांसी पर लटकाए जाने के विरोध में कार्यक्रम आयोजित करने का आरोप है।

कंप्यूटर डेटा की निगरानी फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र को भेजा नोटिस

जेएनयू में कथित देश विरोधी नारेबाजी के खिलाफ खूब हंगामा हुआ था। यहां तक कि बीजेपी के नेताओं ने जेएनयू को देशद्रोहियों का अड्डा तक बताया था। कन्हैया की गिफ्तारी का भी उन दिनों काफी विरोध हुआ और कई छात्र संगठन इसके खिलाफ सड़कों पर उतरे थे। हालांकि कन्हैया कुमार विभिन्न मंचों से दिल्ली पुलिस को इस केस में चार्जशीट दाखिल करने की चुनौती दे चुके हैं।

 

Leave a Reply