इस ऐप के जरिये देखे अपने सांसद या विधायक द्वारा किये गए कार्यों का रिपोर्ट कार्ड

0

लोकसभा चुनावों में आप मतदान करने वाले है और सोच कर परेशान हो रहे है किस नेता को वोट दे, तो इसके लिए आपको बिल्कुल भी परेशान होने की जरूरत नहीं है। लोकसभा चुनावों का आगाज होने वाला है। बता दे इसके पहले चरण के चुनाव की शुरुआत 11 अप्रैल से होगी। इन चुनावों से पहले हम आपको एक ऐसी ऐप के बारे में बताएंगे जिससे आप आसानी से अपने सांसद या विधायक के कामों का रिपोर्ट कार्ड जान सकते हैं और उनके किये गये कार्यों के अनुसार उन्हें अपना वोट दे सकते है।

जिस ऐप से आप अपने सांसद या विधायक रिपोर्ट कार्ड जान सकते है उसका नाम है ‘नेता’। इस ऐप को ऐपस्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। नेता ऐप में आप प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री, सांसद और विधायक समेत सभी पार्टी के नेताओं के काम का आकलन कर सकते हैं और उनके बारे में अपने विचार भी लिख सकते हैं। इस ऐप को पिछले साल पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने लॉन्च किया था।

खबरों के अनुसार, इस ऐप को आईटी एक्सपर्ट प्रथम मित्तल ने डिजाइन किया है। उन्होंने लॉन्च के दौरान इस पर बात करते हुए कहा था कि एंड्रॉयड और आईओएस आधारित स्मार्टफोन के अलावा वेबपोर्टल पर उपलब्ध ‘नेता’ का इस्तेमाल कर कोई भी व्यक्ति अपने इलाके के सांसद और विधायक के काम का ना सिर्फ रिपोर्टकार्ड जान सकेगा बल्कि उसके काम की रेटिंग भी खुद कर सकेगा।

ऐसे करता है ‘नेता ऐप’ काम

नेता ऐप को आपको सबसे पहले ऐप स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके बाद आप उसे ओपन करें जिसमें आपको लोकेशन के जरिए यह बताने के लिए कहा जाएगा कि आप अगर घर पर हें तो अपना लोकेशन सिलेक्ट करें। इसके अलावा अगर आप घर पर नहीं हैं तो अपना पिनकोड या फिर निर्वाचन क्षेत्र का नाम डाल कर अपने यहां के लीडर के बारे में पता कर सकते हैं।

इसके बाद ऑप्शन आएगा कि आप किस पार्टी को अगले चुनाव में वोट देने वाले हैं। अगर आप इस सवाल का जवाब नहीं देना चाहते हैं तो इसे स्किप कर सकते हैं। इसके आगे बढ़ने पर आपके एरिया के एमपी, एमएलए और अन्य पार्टियों के नेता की जानकारी होगी जिसे आप अपने हिसाब से रेट कर सकते हैं। रेट करने के लिए आप वीडियो और कॉमेंट दोनों कर सकते हैं।

Leave a Reply