भारत में शुरू हुई iPhone7 की मैन्युफैक्चरिंग लेकिन कीमत में नहीं होगी कोई कटौती!

0
Apple, iPhone7, iPhone 6s, iPhone SE, made in India, manufacturing, विस्ट्रॉन
Photo : Twitter

एप्पल ने ‘मेड इन इंडिया’ पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए भारत में अब अपने फोन iPhone7 की मैन्युफैक्चरिंग शुरू कर दी है। अभी तक एपल के सस्ते मॉडल आईफोन 6S और SE को ही बेंगलुरु स्थित प्लांट में असेंबल किया जाता था। देश को मैन्युफैक्चरिंग हब के तौर पर डेवलप करने का भी संकेत दिया है। एपल ने टाइवान बेस्ड मैन्युफैक्चरर विस्ट्रॉन से हाथ मिलाया है जिसे भारत में आईफोन को असेंबल करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

खबरों के अनुसार, एप्पल ने अपने बयान में कहा कि हम बेंगलुरू में लोकल कस्टमर्स के लिए iPhone 7 का प्रोडक्शन कर गर्व महसूस कर रहे हैं। हम भारत में लंबे समय तक बने रहने के अपने वादे पर बरकरार रहना चाहते हैं। ताइवान की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर विस्ट्रॉन बेंगलुरू के बाहरी इलाके में अपने प्लांट में iPhone SE और iPhone 6s तैयार करती है और मार्च की शुरुआत से ये iPhone 7 भी बना रही है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में आईफोन 7 बनाने के बावजूद कंपनी इसकी कीमत में कटौती नहीं करेगी। कंपनी इस मार्जिन का इस्तेमाल प्रोडक्ट की सेल्स और मार्केटिंग के लिए करेगी। कंपनी को आईफोन 7 बनाने की कॉस्ट बेहद कम पड़ेगी क्योंकि सरकार ने मेक इन इंडिया स्कीम के तहत ड्यूटी में छूट दी है।

खबरों की माने तो, IDC इंडिया के रिसर्च डायरेक्टर नवकेंदर सिंह ने कहा कि एप्पल के लिए भारत में मैन्युफैक्चर करने के लिए iPhone7 एक कम रिस्क वाला प्रोडक्ट है। उन्होंने आगे कहा कि कॉस्ट कम हो जाने से ऐपल को डिवास पुरानी कीमत में सेल करने से ज्यादा मार्जिन मिलेगा।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने दी वार्निंग, इस मैसेज से रहें दूर वरना खाली हो जाएगा खाता

लोकल मैन्यूफैक्चरर्स को हैंडसेट बनाने के लिए ड्यूटी में मिलने वाली छूट की वजह से iPhone 7 को बनाने की लागत कम होगी। ये छूट मैन्यूफैक्चरर्स को मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत दी जाती है।

विस्ट्रॉन को भारत में अपनी मैन्युफैक्चरिंग बढ़ाने के लिए 5,000 करोड़ रुपये के इन्वेस्टमेंट प्रपोजल को सरकार से स्वीकृति मिली थी। विस्ट्रॉन भारत में एप्पल के हाई-एंड डिवाइसेज बनाने के लिए निवेश करना चाहती है। एप्पल ने ये कदम विस्ट्रॉन को सरकार से स्वीकृति मिलने के बाद ही उठाया है।

प्रियंका गांधी पर बोले बीजेपी नेता, स्कर्ट वाली साड़ी पहनकर मंदिर जाने लगी

Leave a Reply