tractor care button escorts
टेक होम

ट्रैक्टर पर लगेगा खास डिवाईस, बटन दबाते ही ग्राहक से संपर्क करेगी कंपनी

देश की अग्रणी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी एस्कॉट्स ने अपने ग्राहकों को एक नायाब तोहफा दिया है। कंपनी ने किसानों को मध्यनजर रखते हुए अपने पावरट्रैक और फार्मट्रैक ट्रैक्टरों की संपूर्ण रेंज में एक “केयर बटन” देने की घोषणा की है। इस बटन को दबाकर ट्रैक्टर चालक किसी भी समय फोन पर तकनीकी सहायता कंपनी से प्राप्त कर सकेंगे। बटन दबाने के 2 मिनट के अंदर ही कंपनी से इंजीनियर ग्राहक को फोन करेंगे और उनकी सहायता करेंगे। ये बटन 24 घंटे काम करेगा। अगर फोन पर ट्रैक्टर में आई तकनीकी कमी दूर नहीं हो पाती है तो कंपनी अपने निकटतम डीलरशिप पर तैनात इंजीनियरों को सहायता के लिए रवाना करेगी।

हां कलम हूं मैं…

इस सुविधा की लांच के अवसर पर एस्कॉट्स एग्री मशीनरी के सीईओ शेनु अग्रवाल ने कहा कि हम 24×7 केयर बटन की शुरुआत के साथ ग्राहक सेवा के नए मापदंड तैयार करना चाहते हैं। हमारे ट्रैक्टर देश के दूरदराज के इलाकों में चलाए जाते हैं। हमारे ग्राहकों की आजीवीका उनके ट्रैक्टरों के भरोसे चलती है। व्यस्त सीजन में एक भी दिन ट्रैक्टर में आने से उन्हें बड़ा नुकसान हो सकता है। कोई भी समस्या आने पर उन्हें तुरंत सहायता प्रदान करना हमारा कर्तव्य है। इसके लिए हम बड़ी संख्या में मोबाईल सर्विस वेन और बाईक में निवेश कर रहे हैं। जो हमारे डीलरशिप पर तैनात रहेगी और जरुरत पड़ने पर ग्राहक के स्थान पर पहुंच कर उन्हें शीघ्र सहायता प्रदान करेगी।

ऐसे काम करेगा ये डिवाईस-

एस्कॉट्स द्वारा विकसित केयर 24×7 डिवाईस तकनीकी उत्कृष्टता का भी उदाहरण है। अब यह डिवाईस सभी पावरट्रेक और फार्मट्रैक ट्रैक्टरर्स पर फैक्ट्री में ही फिट किया जा रहा है। जिसमें एक स्पीकर फोन, एक माईक्रोफोन और एक खास तौर पर निर्मित सिम कार्ड भी है। जो एस्कॉट्स को अपने बेचे गए ट्रैक्टर और उसे खरीदने वाले ग्राहक के साथ दो तरफा और सीधा संपर्क बनाने में मदद करेगा। इस बटन को दबाने के बाद कुछ ही सेकेंड में ग्राहक को कंपनी से कॉल आ जाता है और कंपनी के प्रक्षिशित इंजीनियर उन्हें ऑनलाईन सहायता प्रदान करेंगे। अगर किसी कारण ग्राहक के मोबाईल पर संपर्क नहीं हो पाया तो ट्रैक्टर पर लगी डिवाईस में मौजूद सिम पर कॉल किया जाएगा और उसमें मौजूद स्पीकर और माईक्रोफोन से बातचीत की जा सकेगी। इसके बाद अगर जरुरत पड़ी तो कंपनी का इंजीनियर निकटतम एस्कोर्ट्स डीलरशिप से अपने प्रशिक्षित कर्मचारियों को रवाना करेंगे। जो ग्राहक से समय लेकर उनके स्थान पर जाकर मदद करेंगे। इसके बाद जब ग्राहक इस बात की पुष्टी करेगा कि उनकी समस्या हल हो चुकी है और वो पूरी तरह संतुष्ट है। तभी यह प्रकिया समाप्त की जाएगी।

ग्राहक सेवा के तौर तरीके में आएगा बदलाव-

कंपनी का मानना है कि एस्कॉट्स अभी तक भारत की नंबर वन ट्रैक्टर कंपनी नहीं बनी है। भारतीय ट्रैक्टर उद्योग की मौजूदा ग्राहक सेवा देश की कार एंव बाईक उद्योग की तुलना में कहीं भी उनके करीब नहीं है। अग्रवाल ने कहा कि इस दिशा में क्रांतीकारी बदलाव लाने की ये पहल कंपनी ने की है। हमें अब अपने सभी ट्रैक्टरों में 24×7 केयर बटन फीचर लांच करने की बेहद खुशी है। इसके साथ ही हम उम्मीद करते हैं कि ग्रामीण भारत में खासकर ट्रैक्टर मालिकों के लिए जिस तरह से ग्राहक सेवा प्रदान की जाती है उसे पूरी तरह बदलने में कामयाब होंगे।

dastak
Dastak India Editorial Team
http://dastakindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *