इस राज्य में पूरी तरह से खत्म हुआ लॉकडाउन, अब रविवार को भी खुलेंगी दुकानें

देशभर में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन लगा हुआ था, लेकिन इसे धीरे- धीरे खोला जा रहा है। अभी भी कुछ ऐसे राज्य हैं जो तालाबंदी हैं और कुछ इससे पूरी तरह मुक्त हो चुके हैं।

Updated On: Sep 8, 2020 19:05 IST

Dastak Online

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Source: Google)

आईएएनएस| उत्तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए राज्य में लागू साप्ताहिक लॉकडाउन को खत्म कर दिया है। प्रत्येक रविवार को बाजारों की प्रदेश व्यापी साप्ताहिक बन्दी के स्थान पर अब बाजारों की साप्ताहिक बन्दी पूर्व निर्धारित व्यवस्था के अनुरूप रहेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा बैठक में कहा कि कंटेनमेंट जोन को छोड़कर अन्य स्थानों पर सभी होटल व रेस्टोरेंट का संचालन कराया जाए। इस गतिविधि में संक्रमण से सुरक्षा के सभी मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाए। अब सरकार ने रविवार की बंदी की बाध्यता भी खत्म कर दी है। यानी अब बाजारों में पुरानी व्यवस्था लागू की जा सकेगी।

हफ्ते में दो दिन होता था लॉकडाउन-

इससे पहले दो दिनों का सप्ताहांत लॉकडाउन शनिवार और रविवार का होता था। बीते दिनों सरकार ने शनिवार का लॉकडाउन खत्म किया था और अब रविवार का लॉकडाउन भी खत्म कर दिया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण के प्रति लोगों को जागरूक करने के साथ ही आर्थिक गतिविधियों को तेजी से बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 'दो गज की दूरी और मास्क है जरूरी' के प्रति लोगों को विशेष रूप से जागरूक करते हुए आर्थिक गतिविधियां संचालित कराई जाएं।

हिमाचल प्रदेश में 3 साल में 1,946 लोगों ने की खुदकुशी

योगी ने कहा कि एसजीपीजीआई, केजीएमयू तथा डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा 1,000 आईसीयू बेड्स तैयार किए जाएं। उन्होंने कन्टेनमेंट जोन में सभी लोगों का कोविड-19 टेस्ट सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं।

योगी ने तहसील दिवस तथा थाना दिवस कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार संचालित करने के निर्देश दिए हैं। 'ईज ऑफ डुइंग बिजनेस' रैंकिंग में उत्तर प्रदेश द्वारा द्वितीय स्थान प्राप्त किए जाने पर संतोष व्यक्त करते हुए योगी ने कहा कि इसी प्रकार 'ईज ऑफ लिविंग' की दिशा में भी कार्ययोजना बनाकर प्रयास करने की आवश्यकता है।

Sushant Singh Case: NCB ने रिया चक्रवर्ती को किया गिरफ्तार, खुलेंगे सारे राज?

--आईएएनएस

विकेटी-एसकेपी

ताजा खबरें