देखें हमारे वाली पतेना और Asian Green Bee Eater

Updated On: Mar 30, 2019 15:03 IST

Dastak

Dastak Photo

अजय चौधरी

ajay chaudhary
Photo- Ajay Chaudhary

कईं सालों से अपने घर के आस-पास चिडियाओं की चहचाहट सुन रहा था, देख भी रहा था रंग-बिरगी चिडिया। अब हथियार उठा इन्हें शूट(फोटो लेना) करना शुरु कर दिया। एक एक कर इन्हें आपके सामने लाने की कोशिश करुंगा।

प्रकृति और पक्षियों को लेकर इतना ज्ञान मुझे नहीं है, हमारी शिक्षा प्रणाली इन जीवों से हमारा अधिक परिचय नहीं कराती। फिर भी चाहता हूं कि इनके बारे में जान लूं और आपको बता सकूं कि हम जो खो रहे हैं वो कितने खूबसूरत प्राणी हैं। हम इनसे कैसे इनके घर छीन रहे हैं। इस धरा पर सिर्फ मनुष्य का हक नहीं है, ये इन पंछीयों का भी ठिकाना है। इन्हें भी हक है हरे भरे वातावरण और साफ हवा में सांस लेने का।

अब पुरुष भी गर्भनिरोधक गोलियां खाकर, कर सकेंगे बर्थ कंट्रोल

इस पोस्ट के साथ जो फोटो लगा रहा हूं वो अंग्रेजी में "Green Bee Eater" है और हिंदी में इसका अर्थ "हरी मधुमक्खी भक्षक" है। इसका हमारे यहां नाम "पतेना" है। इन्हें रियल एंग्री बर्ड भी कहा जाता है।

Asian green bee eater पेतना
Dastak Photo

विकिपीडिया पर मौजूद जानकारी के अनुसार पतेना (Bee-eater) पक्षियों के कोरैसीफ़ोर्मीस जीववैज्ञानिक गण का एक कुल है, जिसे जीववैज्ञानिक रूप से मेरोपिडाए (Meropidae) कहा जाता है। इस कुल में तीन वंश सम्मिलित हैं जिनमें मिलाकर २७ ज्ञात जातियाँ हैं। यह अपने रंग-बिरंगे पतले शरीरों और लम्बी दुमों से पहचानी जाती हैं। इस कुल की अधिकांश जातियाँ अफ़्रीका और एशिया में पाई जाती हैं, लेकिन कुछ दक्षिणी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और नया गिनी में भी रहती हैं।

बाकि हमारे वाली पतेना को "Asian Green Bee Eater" के नाम से जाना जाता है।

ताजा खबरें