नकली है पांच रुपए का ये सिक्का, ऐसे करें असली सिक्के की पहचान

Updated On: May 31, 2019 14:57 IST

Dastak

Dastak Photo

अगर आप टोल टैक्स से गुजरते हैं और टोलकर्मी आपको खुल्ले पैसों में पांच रुपए का सिक्का दे रहा है तो आप सावधान हो जाए। क्योंकि वो सिक्का नकली हो सकता है। हरियाणा पुलिस ने नकली सिक्का बनाने और उन्हें टोल टैक्स पर स्पलाई करने वाले गिरोह का भांडाफोड किया है। ये गिरोह एनजीओ चलाने की आड में करीब ढाई साल से नकली सिक्के बनाने का काम कर रहा था। पुलिस ने बहादुरगढ़ में छापा मारकर नकली सिक्का बनाने वाले प्लांट में से पांच रुपए के नकली सिक्के और उन्हें बनाने वाली डाई बरामद की है।

कैसे खुला ये केस-

मामला फरीदाबाद का है, सूचना के आधार पर पुलिस की क्राईम ब्रांच की टीम ने एक इनोवा गाडी की जांच की तो उसमें से ढाई लाख की कीमत के पांच रुपए के नकली सिक्के बरामद हुए। गाडी में एक महिला सहित तीन युवक सवार थे। पुलिस पूछताछ में उन्होंने बताया कि उन्होंने बहादुरगढ़ में नकली सिक्के बनाने की फैक्ट्री लगाई है और करीब ढाई साल से वो ये काम कर रहे थे।

Video: लोगों के ‘जय श्रीराम’ नारे लगाने पर भड़की ममता बनर्जी

पांच रुपए का सिक्का लेते वक्त बरतें सावधानी-

अब आप भी पांच रुपए का सिक्का लेते वक्त सावधानी बरतें। इसकी पहचान आप दो तरीके से कर सकते हैं। एक तो इस सिक्के में असली सिक्के के मुकाबले थोडा कम वजन होगा दूसरा इसका डिजायन भी इतना एक्यूरेट नहीं होगा जितना असली सिक्के का होता है। अब आप अपने दोस्तों और शुभचिंतकों को भी ये खबर शेयर करें ताकि वो इस फ्रोड से बच सकें।

विस्तार से ये खबर देखने के लिए ये वीडियो देखें-

ताजा खबरें