यहां महिलाओं को मिल रहा एक रुपए में एक सैनिटरी पैड

Updated On: Jul 25, 2019 11:11 IST

Dastak

ANI Photo

आपने पेडमैन फिल्म जरुर देखी होगी, जिसमें अक्षय कुमार की यही कोशिश थी कि महिलाओं को किसी तरह सस्ते सैनिटरी पैड मिल सके। उन्होंने फिल्म में दिखाया था कि कैसे उन्होंने एक रुपए का सस्ता सैनिटरी नैपकिन तैयार किया। अबकी बार फिल्मों में नहीं असल दुनिया में महिलाओं को एक रुपए में सैनिटरी नैपकिन मिल रहा है। ये कारनामा कर दिखाया है उत्तराखंड के चमोली जिले के नंदप्रयाग क्षेत्र की नगर पंचायत अध्यक्षा हिमानी वेष्णव ने।

महिलाओं को एक रुपए में सैनिटरी पेड मिलना सपने जैसा है, लेकिन ये चमोली में ये सपना अब सच हो रहा है। अक्सर ये देखा जाता था कि महिलाएं दुकान पर खुद से सैनिटरी पैड लेने में हिचकिचाती थी। इसके लिए एक केंद्र बनाकर एक सैनिटरी नैपकिन मशीन लगाई गई है। जिसमें एक रुपया डालने पर एक पैड बहार आएगा। महिलाएं खुद इस प्रक्रिया को कर रही हैं और इस कार्य की सरहारना कर रही हैं।

Video: राहुल बोस ने ऑर्डर किए सिर्फ 2 केले, लेकिन बिल देख उड़ गए होश
महावारी नहीं कोई भार, यह प्रकृति का उपहार

ये लाईनें चमोली में बने इस सैनिटरी पैड सेंटर के बाहर लिखी गई हैं। दस्तक इंडिया की राय है कि पूरे देश में ऐसे लोगों को सामने आना चाहिए जो समाज के लिए, महिलाओं के लिए,  बातों से बढ़कर कुछ करना चाहते हों। अगर हर गांव, जिले में ऐसे सेंटर होंगे तो इससे महिलाओं को कितनी सुविधा होगी इस बात का अंदाजा नहीं लगाया जा सकता।

https://twitter.com/ANI/status/1154253522856292352

ताजा खबरें