9th-12th School Reopen: इस दिन से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल, अब ऐसे होगी पढ़ाई

कोरोना काल और लॉकडाउन की वजह से स्कूल से लेकर सभी शैक्षणिक संस्थानों पर ताला लगा हुआ है। लेकिन स्कूलों को खोलने को लेकर केंद्र सरकार ने मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) भी जारी कर दी है। जिसका पालन सभी स्टूडेंट्स और स्कूल स्टाफ को करना है।

Updated On: Sep 9, 2020 12:58 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

कोरोना काल और लॉकडाउन की वजह से स्कूल से लेकर सभी शैक्षणिक संस्थानों पर ताला लगा हुआ है। लेकिन केंद्र सरकार ने देश को धीरे- धीरे खोलना शुरू कर दिया है। वहीं, स्कूलों को खोलने को लेकर केंद्र सरकार ने मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) भी जारी कर दी है। जिसका पालन सभी स्टूडेंट्स और स्कूल स्टाफ को करना है।

इस दिन से खुलेंगे 9वीं से 12वीं तक के स्कूल-

लॉकडाउन के करीब 5 महीने बाद अब स्कूल 21 सितंबर से खुलने जा रहे हैं। लेकिन इस दिन से केवल  9वीं से 12वीं क्लास तक के ही स्‍कूल खुलेंगे। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा। वहीं, स्कूल में आने वाले सभी लोगों को स्वास्थ्य पर लगातार निगरानी रखनी होगी।

स्कूल में शिक्षक, कर्मचारी और छात्र सभी को हर तरह का ख्याल रखना होगा। एसओपी के तहत, सभी को कम से कम छह फीट की शारीरिक दूरी बनाकर रखनी होगी। अपने चेहरे को ढककर रखना होगा। इसी के साथ, बार-बार हाथों को धोना होगा। और अपनी सेफ्टी के लिए खुद भी इन सभी नियमों का ध्यान रखना होगा। इसके अलावा, स्कूल में स्टूडेंट्स के इकट्ठा होने और खेलकूद से जुड़ी गतिविधियों की मनाही होगी क्योंकि इससे संक्रमण के फैलने का जोखिम होगा।

कंटेनमेंट जोन्स में रहने वाले शिक्षक या कर्मचारियों को स्कूल जाने की इजाजत नहीं है। वैसे स्कूल जिनका इस्तेमाल क्वारंटीन सेंटर के रूप में हुआ था, उन्हें आंशिक तौर पर खोले जाने से पहले अच्छी तरह से सैनिटाइज करने का निर्देश दिया गया है। सभी स्कूलों को हाइपोक्लोराइट सोलूशन से सैनिटाइज करने के निर्देश दिए गए।

अनुराग कश्यप ने बताया- क्यों नहीं करना चाहते थे सुशांत सिंह के साथ काम?

बच्चे अपने माता-पिता की लिखित अनुमति लेकर ही स्कूल आएंगे। मंत्रालय ने यह भी कहा है कि दूरस्थ शिक्षा और ऑनलाइन शिक्षण को जारी रखना होगा। इसके लिए 50 फीसद शिक्षकों को स्कूल बुलाया जा सकता है। स्कूल में स्वीमिंग पूल को बंद ही रखा जाएगा। एयरकंडीशनर के तापमान को 24-30 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रखना होगा। आद्रता 40-70 फीसद के बीच रखनी होगी। क्रॉस वेंटिलेशन और स्वच्छ हवा के लिए व्यवस्था करनी होगी।

Sushant Singh Case: एफआईआर में नाम आने के बाद डॉ. तरूण कुमार ऑफिस से गायब, फोन भी बंद

 

ताजा खबरें