Assam Board 12th Result 2020: बोर्ड एग्जाम रिजल्ट घोषित, यहां ऐसे करें चेक

असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल (AHSEC) ने गुरुवार 24 जून को असम बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इन परिणामों में कक्षा 12वीं के आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम शामिल हैं। असम बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में उपस्थित हुए छात्र अपने रिजल्ट को ऑनलाइन देख सकते हैं।

Updated On: Jun 25, 2020 12:00 IST

Dastak Online

Photo Source: NagpurToday

असम हायर सेकेंडरी एजुकेशन काउंसिल (AHSEC) ने गुरुवार 24 जून को असम बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इन परिणामों में कक्षा 12वीं के आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस स्ट्रीम शामिल हैं। असम बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षा में उपस्थित हुए छात्र अपने रिजल्ट को ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए उन्हें बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ahsec.nic.in पर जाना होगा। कोरोना संकट के कारण इस साल इन परिणामों को घोषित करने में महीने भर की देरी देखी गई है।

स्ट्रीम के हिसाब से छात्रों का पासिंग प्रतिशत-

आर्ट्स स्ट्रीम के कुल छात्रों का पासिंग प्रतिशत 78.28 फीसदी रहा। कॉमर्स स्ट्रीम के कुल उपस्थित छात्रों में से 88.18 फीसदी पास होने में कामयाब रहे। साइंस स्ट्रीम में कुल पासिंग फीसदी 88.06 रही। इन स्ट्रीमों के अलावा वोकेशनल स्ट्रीम में सबसे ज्यादा छात्रों ने बाजी मारी इसमें कुल 91.55 फीसदी छात्र पास होने में कामयाब रहे।

इतने लाख छात्रों ने दिया था एग्जाम-

साल 2020 में असम में लगभग 2.3 लाख छात्रों ने 12वीं कक्षा का बोर्ड एग्जाम दिया था। इन एग्जामों को 12 फरवरी से 14 मार्च के बीच में आयोजित किया गया था। इस साल राज्य में कुल 772 परीक्षा केंद्रों पर इन एग्जामों को करवाया गया था। इन परिणामों के एक सप्ताह के भीतर सभी स्कूलों को छात्रों की मार्कशीट और प्रमाण पत्र की हार्ड कॉपी बोर्ड द्वारा भेज दी जाएगी। असम बोर्ड ने 6 जून को SEBA कक्षा 10वीं के परीक्षा परिणाम घोषित किए थे। असम HSLC परीक्षा का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 64.80 फीसदी रहा जिसमें से लड़कों का कुल पासिंग फीसदी 66.93 रहा और लड़कियों का कुल पासिंग फीसदी 62.91 रहा।

क्या फिर से अगस्त में पूर्ण रूप से पटरियों पर नहीं दौड़ेंगी रेल?

छात्र ऐसे करें 12वीं कक्षा का रिजल्ट चेक-

इन परिणामों को ऑनलाइन चेक करना बहुत ही आसान है। इसके लिए एक स्मार्टफ़ोन या एक कंप्यूटर, जिसमें इंटरनेट कनेक्शन, होना चाहिए। इसके लिए आप बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। छात्रों को अपने परिणाम ऑनलाइन जांचने से पहले अपने एडमिट कार्ड को संभाल कर रखना चाहिए। एडमिट कार्ड में उल्लिखित रोल नंबर, जन्मतिथि और अन्य विवरण रिजल्ट के देखने के लिए लॉगिन पेज में दर्ज करना होगा। इन सब डिटेल्स को सही से भरने के बाद ही आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

डीजल की कीमत 80 रुपये के पार, जानें क्यों पेट्रोल से भी महंगा हुआ डीजल

ताजा खबरें