CBSE Board Exam 2023 : CBSE ने शैक्षिक दस्तावेजों के वेरिफिकेशन पर जारी किया नोटिस

सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 10वीं और 12वीं के अभ्यार्थियों के शैक्षिक दस्तावेजों के सत्यापन पर एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है।

Updated On: Jan 14, 2023 13:50 IST

Dastak Web Team

Photo source - Twitter

स्नेहा मिश्रा 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2023 की बोर्ड परीक्षा के छात्रों के शैक्षिक दस्तावेजों के सत्यापन पर एक आवश्यक सूचना जारी की है। जारी किए गए नोटिस के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड ने छात्रों द्वारा डिजिटल दस्तावेजों को डाउनलोड करने और उच्च शिक्षा के संस्थानों द्वारा सत्यापन के लिए एनएडी (NAD) के डिजिलॉकर प्लेटफार्म पर साल 2001 से 2022 तक के 10वीं और 12वीं के परीक्षार्थियों के परिणाम डेटा को अपलोड कर दिया है।

यह सभी दस्तावेज डिजिटली हस्ताक्षरित और प्रमाणीकरण के लिए पीकेआई (PKI) आधारित क्यूआर कोड है। सभी शैक्षणिक संस्थान और नियोक्ताजन विशेष रूप से डिजाइन किए गए मोबाइल ऐप की मदद से इन अकादमिक दस्तावेजों को सत्यापित कर सकते हैं। शैक्षिक दस्तावेजों की जांच की प्रक्रिया भी आधिकारिक सूचना पर उपलब्ध है। बोर्ड ने सभी संगठनों से यह अनुरोध भी किया है कि इसके लिए वह सीबीएससी को अनुरोध ना भेजें।

10वीं पास लड़के ने लिखी ऐसी किताब, करोड़ों के निवेश के आ रहे ऑफर, जानिए क्या खास है इस किताब में

यह सभी संगठन ऑनलाइन पंजीकरण करके अपना सत्यापन करवा सकते हैं। इसके अलावा सीबीएसई उच्च शिक्षा संस्थानों और सरकारी नियोक्ताओं को जरूरत के समय बल्क वेरिफिकेशन के लिए API भी उपलब्ध कराएगा। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

अब आप भी भारत में रहकर कर सकेंगे फॉरेन यूनिवर्सिटीज कैंपस में पढ़ाई, जानिए कैसे?

ताजा खबरें