सीबीएससी की दसवीं की परीक्षाएं रद्द हुई, 12 वीं की स्थगित

देश भर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीबीएससी (CBSE) की बोर्ड परीक्षा जो 4 मई से 20 जून तक होनी थी। सरकार ने दसवीं की परीक्षा रद्द कर दी है और बारहवीं की परीक्षाएं अभी टाल दी हैं। हालाकिं दिल्ली सरकार ने शिक्षा मंत्रालय से कहा है कि बरहवीं की परीक्षा भी रद्द की जाए।

Updated On: Apr 15, 2021 12:16 IST

Dastak

Photo Source: Social Media

नाजिश खान

देश भर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीबीएससी (CBSE) की बोर्ड परीक्षा जो 4 मई से 20 जून तक होनी थी। सरकार ने दसवीं की परीक्षा रद्द कर दी है और बारहवीं की परीक्षाएं अभी टाल दी हैं। हालाकिं दिल्ली सरकार ने शिक्षा मंत्रालय से कहा है कि बरहवीं की परीक्षा भी रद्द की जाए। अब दसवीं कक्षा के बच्चो को अंतरिम परीक्षा के आधार पर पास किया जाएगा, वही बारहवीं के बच्चो को अंतिम फैसले के लिए इंतज़ार करना होगा। जो 1 जून को बैठक कर स्थिति का जायज़ा लिया जाएगा। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के करीब दो लाख मामले सामने आए हैं, वहीं मौतों की संख्या हजार से पर पहुंच गई है। एक्टिव केस 14 लाख के ऊपर हैं।

देश के शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि हमारे लिए सबसे महत्वपूर्ण छात्रों की सुरक्षा है। उसके बाद उनका भविष्य। उसके आधार पर हमने जो हाईस्कूल की वर्तमान में होने वाली परीक्षा को निरस्त कर दिया है और जहां तक 12वीं कक्षा की परीक्षा का सवाल है 30 मई तक इसको स्थगित कर दिया गया है।

1 जून को आगे की तिथियों को सुनिश्चित करेंगे कि कब उसको सुनिश्चित करना है, आपको बता दें कि शिक्षा मंत्रालय के इस फैसले का दिल्ली सरकार ने स्वागत किया है। क्योंकि दिल्ली सरकार पिछले कई दिन से बोर्ड परीक्षाएं रद्द करवाने पर दबाव डाल रही थी।

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने बारहवीं की परीक्षा भी रद्द करने की बात कही है और वही कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी भी सरकार पर बोर्ड परीक्षा रद्द करवाने का दबाव डाल रही थी और कहा बारहवीं की परीक्षा पर भी जल्द फ़ैसला लिया जाए। दसवीं के कुछ छात्रों का कहना है कि परीक्षा रद्द की खबर सुनकर थोड़ी निराशा ज़रूर हुई, लेकिन कोरोना के बढ़ते हालात को देखकर सरकार ने हमारे लिए जो फैसला लिया है, वह बिल्कुल ठीक है।

ताजा खबरें