सेंचुरियन डिफेंस एकेडमी ने SRNTH 2020 के लिए शुरू किया रजिस्ट्रेशन

Updated On: Dec 12, 2019 16:11 IST

Jyoti Chaudhary

सेंचुरियन एजुकेशन की डिफेंस विंग सेंचुरियन डिफेंस एकेडमी ने शिशिर रामेश्वरम राष्ट्रीय प्रतिभा खोज (SRNTH) 2020 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए है। SRNTH एक राष्ट्रीय स्तर का स्कॉलरशिप प्रोग्राम है, जो देशभर में रक्षा बलों में शामिल होने की क्षमता रखने वाले सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवारों की तलाश करता है।

SRNTH के लिए पहला और सबसे महत्वपूर्ण पात्रता मानदंड किसी भी स्कूल बोर्ड से 10वीं, 11वीं, 12वीं या किसी भी निकाय में स्नातक और भारत का नागरिक है। इच्छुक उम्मीदवार- www.defenceguru.co.in या www.centuriondefenceacademy.com में से किसी भी एक वेबसाइट पर 100 रुपए के रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान कर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवारों को वेबसाइट पर दो सप्ताह के भीतर प्रवेश पत्र प्राप्त होगा। इस स्कॉलरशिप परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 दिसंबर, 2019 है।

यह एक सामान्य कौशल परीक्षा होगी जिसमें चार विषयों, गणित, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी और मानसिक योग्यता के आधार पर 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें से प्रत्येक प्रश्न के लिए 4 अंक निर्धारित होंगे। टॉप-10 छात्रों को अल्फा श्रेणी के तहत रजिस्ट्रेशन फीस, ट्यूशन फीस और स्टडी मटेरियल पर 100% छूट मिलेगी। ब्रावो श्रेणी के तहत 20 छात्रों को ट्यूशन फीस पर 90% छूट और स्टडी मटेरियल पर 100% छूट दी जाएगी। सेंचुरियन एकेडमी 10 अन्य श्रेणियों के तहत भी छात्रवृत्ति प्रदान करेगी, जिसके तहत ट्यूशन फीस में 80% तक की छूट दी जाएगी।

पहली रैंकिंग वाले छात्रों को 20,000 रुपए का नकद पुरस्कार दिया जाएगा। दूसरी रैंक पर 10,000 और तीसरी रैंक वाले छात्रों को 6,000 रुपए मिलेंगे। 10वीं रैंक तक के बाकी उम्मीदवारों को 2,000 रुपए का नगद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। छात्रवृत्ति राशि का लाभ 31 दिसंबर, 2020 तक लिया जा सकता है।

1-इंडिया फैमिली मार्ट ने खोला 100वां स्टोर, वेल्यू रिटेल चेन सेगमेंट में की वृद्धि

आवेदकों के लिए आसान और सरल बनाने के लिए परीक्षा 15 राज्यों में आयोजित की जाएगी। जम्मू और कश्मीर के युवाओं को भारतीय सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के लिए सरकार के प्रयासों को देखते हुए, उसे समर्थन देते हुए और समझते हुए जम्मू-कश्मीर में भी परीक्षा केंद्र आवंटित किया गया है।

SRNTH के आयोजन के पीछे विचार उन बजट बाधाओं को दूर करना है जिसका सामना इस समय भारत के ज्यादातर उम्मीदवारों को करना पड़ता है। इस प्रकार चयनित उम्मीदवारों को शैक्षणिक मार्गदर्शन के साथ-साथ छात्रवृत्ति और नकद पुरस्कार के रूप में आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाती है।

दिव्या खोसला कुमार ने अपने गाने ‘याद पिया की आने लगी’ का दिल्ली में किया प्रमोशन

ताजा खबरें