दिल्ली सरकार का बड़ा ऐलान- शहर के 2,700 स्कूलों के लिए अलग बोर्ड के गठन को दी मंजूरी

राजधानी दिल्ली (Delhi) में स्कूलों (Schools) के लिए अलग से स्कूल बोर्ड (School Board) का गठन किया जाएगा। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने शनिवार को शहर के लगभग 2,700 स्कूलों के लिए एक अलग स्कूल बोर्ड के गठन को मंजूरी दी है।

Updated On: Mar 6, 2021 17:41 IST

Dastak Web 1

Photo Source: Twitter

राजधानी दिल्ली (Delhi) में स्कूलों (Schools) के लिए अलग से स्कूल बोर्ड (School Board) का गठन किया जाएगा। आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने शनिवार को शहर के लगभग 2,700 स्कूलों के लिए एक अलग स्कूल बोर्ड के गठन को मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने एक प्रेस कांफ्रेंस में कहा है कि शुरुआत में राज्य के 21-22 सरकारी स्कूल (Government schools) दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (DBSE) से संबद्ध होंगे और अगले चार-पांच वर्षों में सभी स्कूलों को इसके तहत लाया जाएगा।

दिल्ली में लगभग 1,000 सरकारी स्कूल और लगभग 1,700 निजी स्कूल हैं, जिनमें से अधिकांश सीबीएसई से संबद्ध हैं।केजरीवाल ने कहा है कि नए बोर्ड में दिल्ली सरकार के शिक्षा मंत्री संचालन मंडल के अध्यक्ष होंगे। इसके अलावा एक कार्यकारी खंड भी होगा जिसके प्रमुख एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी होंगे।

Mithun Chakraborty चुनावों से पहले बीजेपी में होंगे शामिल? कैलाश विजयवर्गीय ने दिया जवाब

उन्होंने कहा है कि डीबीएसई का उद्देश्य ऐसी शिक्षा प्रदान करना होगा जो "देशभक्त" और आत्म निर्भर छात्रों को तैयार करती है, जो समाज और देश की सेवा निःस्वार्थ भाव से करते हैं। बोर्ड स्कूली शिक्षा में सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय प्रथाओं और उच्च अंत तकनीकों को लाएगा। उन्होंने कहा कि यह छात्रों की योग्यता के अनुसार शिक्षा प्रदान करेगा।

CBSE 10th, 12th Datesheet 2021: बोर्ड ने नई डेटशीट की जारी, यहां देखें सारी डिटेल

ताजा खबरें