नर्सरी में एडमिशन के लिए दिल्ली के पैरेन्टस के लिए जरूरी खबर

Updated On: Dec 14, 2018 17:03 IST

Dastak Web Team

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और आप अपने बच्चे को दिल्ली के प्राईवेट स्कूल के नर्सरी क्लास में अडम्अशन कराना चाहते हैं तो आप खुद को तैयार कर लें। शनिवार से दिल्ली के स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। फार्म भरने की आखरि तारीख 7 जनवरी तक है । इस बार आपको फार्म भरने के लिए ज्यादा भागदौड़ की आवश्यकता नहीं है। कुछ स्कूलों में अ़ॉनलाइन फार्म भरने करने की सुविधा भी है।

आपको जिस स्अकूल मे बच्चे का एडमिशन कराना है उसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं। इस बार शिक्षा निदेशालय ने  एडमिशन के लिए बच्चों की अधिकतम आयु भी निर्धारित कर दी है।  जिनकी उम्र 31 मार्च 2019 तक 4 साल से कम होगी वही नर्सरी में एडमिशन ले पाएंगे वहीं  केजी में एडमिशन के लिए अधिकतम आयु पांच साल से कम और पहली क्लास के लिए अधिकतम उम्र 6 साल से कम होनी चाहिए।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लिया फैसला, कौन बनेगा राजस्थान का मुख्यमंत्री

अच्छी बात यह है कि इस बार स्कूल फार्म भरने के नाम पर मनमानी कीमत नहीं वसूल कर सकते। गाइडलाइन्स के मुलाबिक स्कूल फॉर्म के शुल्क के तौर पर केवल 25 रुपए ही लिए जाएंगे। स्कूल पैरेंट्स से किसी तरह कू कोई भी डोनेशन फीस नहीं वसूल सकते. इतना ही नहीं बच्चों को एडमिशन प्वाइंट सिस्टम के आधार पर ही मिलेगा. किसी भी तरह की कोई सिकायत यदि माता-पिता को है तो इसका निपटारा 5 फरवरी से 12 फरवरी के बीच किया जाएगा।

एडमिशन के लिए इन डाक्यूमेंट्स को तैयार रखें-

 -पैरेंट्स के साथ बच्चे का पासपोर्ट साइज फोटो - बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र - पैरेंट्स और बच्चे का निवास प्रमाण पत्र - पैरेंट्स के नाम का राशन कार्ड - पैरेंट्स का वोटर आईकार्ड/ आधार कार्ड/ - ट्रांसफर के मामले में उसका सर्टिफिकेट - सिंगल पैरेंट्स हैं तो उसका एफिडेविट - बच्चा गर्ल या फर्स्ट चाइल्ड है तो उसका एफिडेविट - स्कूल में पहले से भाई-बहन पढ़ रहे हैं तो उनके आई-कार्ड की फोटोकॉपी

दलाई लामा ने कहा कि भविष्य में हो सकती है “महिला दलाई लामा”

ताजा खबरें