Goa Board 12th Result 2020: इस दिन जारी होंगे 12वीं के नतीजे, ऐसे चेक करें

Goa Board HSSC 12 Result 2020: गोवा बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एंड हायर सेकंडरी एजुकेशन (GBSHSE) की कक्षा बारहवीं के परिणाम अगले हफ़्ते जारी किया जा सकता है। रिपोर्ट के अनुसार रिजल्ट सोमवार या मंगलवार को जारी हो सकते हैं।

Updated On: Jun 20, 2020 10:49 IST

Dastak Web

Photo Source: Google

गोवा बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एंड हायर सेकंडरी एजुकेशन (GBSHSE) की कक्षा बारहवीं के परिणामों (Goa Board HSSC 12 Result 2020) को अगले हफ़्ते जारी किया जा सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड के अध्यक्ष रामकृष्ण सामंत ने जानकारी देते हुए कहा कि गोवा बोर्ड के हायर सेकंडरी स्कूल सर्टिफिकेट (HSSC) कक्षा बारहवीं के नतीजे सोमवार या मंगलवार को घोषित किए जा सकते हैं। बता दें कोरोना वायरस और देशव्यापी तालाबंदी के चलते विभिन्न बोर्ड्स के नतीजे या तो लंबित मूल्यांकन कार्य या पेंडिंग एग्जाम्स के कारण विलंबित हुए हैं। लेकिन अब छात्रों का इंतज़ार जल्द ही खत्म होने वाला है क्योंकि अधिकांश बोर्ड्स ने मूल्यांकन कार्य पूरा कर लिया है और धीरे धीरे नतीजे जाती किए जा रहे हैं।

15 अगस्त तक जारी होंगे सभी बोर्ड्स के नतीजे-

इस प्रकार, गोवा बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम भी जल्द ही घोषित किए जा सकते हैं। इसके अलावा, मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने जून की शुरुआत में एक इंटरव्यू में कहा था कि स्कूलों और कॉलेजों के सभी लंबित परीक्षा परिणाम 15 अगस्त तक जारी कर दिए जाएंगे। बता दें  गोवा बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाएं फरवरी-मार्च के दौरान आयोजित की गई थी, लेकिन 2 पेपर कोविड-19 महामारी और लॉकडाउन के कारण आयोजित नहीं किए जा सकें। हालांकि उन पेपर्स को 20 से 22 मई को आयोजित करा लिया गया था।

ऐसे देख सकते हैं अपना परिमाण-

एक बार परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवार अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट gbshse.org पर जाकर देख सकते हैं। जो छात्र इन परीक्षाओं में शामिल हुए हैं,  वे अपना परिणाम नीचे दिए गए आसान स्टेप्स के माध्यम से देख सकते हैं।

स्टेप 1 - गोवा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट gbshse.org पर जाएं

स्टेप 2 - कक्षा बारहवीं के परिणाम के लिए होमपेज पर गोवा बोर्ड एचएसएससी रिजल्ट 2020 लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3 - अब आपके सामने एक नया पेज ओपन जो जाएगा, अब अपना रोल नंबर डालें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

स्टेप 4 - अब आपका गोवा बोर्ड 12वीं का रिजल्ट 2020 स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

स्टेप 5 - अब भविष्य में उपयोग के लिए अपने रिजल्ट का प्रिंट आउट निकाल कर सुरक्षित रख लें।

बात दें, उम्मीदवार अपना गोवा बोर्ड कक्षा 12वीं के परिणाम एसएमएस के माध्यम से भी देख सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए मेसेज बॉक्स में RESULTGOA12 टाइप करें, उसके बाद अपना रोल नंबर लिखे और इसे 56263 पर भेज दें। अब आपका रिजल्ट कुछ ही समय में आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। हालांकि यह तब अच्छा विकल्प है जब तक परिणाम चेक करने के लिए इंटरनेट या वेबसाइट नहीं है।

इस राज्य में 30 जून के बाद होंगे कॉलेज और यूनिवर्सिटी एग्जाम

ऐसे करें गोवा बोर्ड पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन-

आपको बता दें गोवा बोर्ड कक्षा 12वीं के नतीजे जारी होने के बाद, जो उम्मीदवार अपने मार्क्स से संतुष्ट नहीं हैं, वे छात्र पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें छात्र केवल सैद्धांतिक पेपर के लिए ही पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह इंटर्नल और प्रैक्टिकल के लिए नहीं होगा।

COVID-19 Update: नहीं थम रहा कोरोना कहर, एक दिन में सामने आये 14516 नए मामले

ताजा खबरें