हिमाचल प्रदेश सरकार ने 10 वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के ही 11 वीं में प्रमोट करने का लिया फैसला

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) सरकार ने 10 वीं (10th Class) के छात्रों को बडी राहत दी है। सरकार ने बिना परीक्षा कराए ही एक लाख 16 हजार 954 छात्रों को 11 वीं कक्षा में प्रमोट कर दिया है।

Updated On: May 6, 2021 19:18 IST

Dastak

Dastak Photo

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) सरकार ने 10 वीं (10th Class) के छात्रों को बडी राहत दी है। सरकार ने बिना परीक्षा कराए ही एक लाख 16 हजार 954 छात्रों को 11 वीं कक्षा में प्रमोट कर दिया है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा है कि सरकार ने ये फैसला कोरोना वायरस के बढ़ रहे केसों को देखते हुए लिया है। सरकार ने बैठक में हिमाचल प्रदेश बॉर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की 10 वीं कक्षा की ली जाने वाली वार्षिक परिक्षाओं को परीक्षा को रद्द कर दिया है उसी के बाद छात्रों को प्रमोट करने का फैसला लिया गया।

सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि सभी छात्रों को हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (एचपीबीएसई) द्वारा सीबीएसई द्वारा सुझाए गए मानदंडों के अनुसार 11 वीं कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा।

कक्षा 12 की परीक्षा भी की गई स्थगित-

यह भी निर्णय लिया गया कि हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन की 12 वीं कक्षा की परीक्षा और कॉलेजों की वार्षिक परीक्षा भी अगले आदेश तक स्थगित ही रहेगी। राज्य शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार अंतिम वर्ष की परीक्षा में 12 वीं के एक लाख 982 छात्रों के शामिल होने की उम्मीद थी। राज्य के अधिकारी अभी 12 वीं की परीक्षा को लेकर सीबीएसई के निर्णय का इंतजार कर रही है। तब तक के लिए एग्जाम स्थगित कर दिए गए हैं। 12 वीं के छात्रों के अलावा, लगभग 1.5 लाख कॉलेज छात्र भी राज्य सरकार के फैसले का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे।

अंतरिक मूल्यांकन के तौर पर किया जाएगा दसवीं के छात्रों को प्रमोट-

कक्षा 10 के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के अंकों पर प्रमोट किया जाना है। छात्रों को इंटरनल मार्क्स, फर्स्ट और सेकेंड टर्म के प्री बोर्ड एग्जाम के तौर पर पद्दोनत किया जाना है। छात्रों को प्रमोट करने के लिए सीबीएसई का पैटर्न अभी तक नहीं अपनाया गया है। सीबीएसई ने स्कूलों से साल भर के असाइनमेंट और प्रोजेक्ट वर्क की जानकारी मांगी है।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश: राजस्थान के स्कूलों को देनी होगी सालाना फीस में 15 फीसदी की छूट

ताजा खबरें