HPBOSE 12th Result: इस साल लड़कियों ने मारी बाजी, यहां देखें बोर्ड टॉपर्स की लिस्ट

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) ने गुरुवार को 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। HPBOSE की कक्षा 12वीं की परीक्षा के परिणामों में विज्ञान स्ट्रीम में लड़कों ने और आर्ट्स, कॉमर्स स्ट्रीम में लड़कियों ने मेरिट लिस्ट में टॉप किया है। इस साल का भी पासिंग रिजल्ट लड़कियों के ही नाम रहा।

Updated On: Jun 18, 2020 17:18 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HPBOSE) ने गुरुवार को 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। HPBOSE की कक्षा 12वीं की परीक्षा के परिणामों में विज्ञान स्ट्रीम में लड़कों ने और आर्ट्स, कॉमर्स स्ट्रीम में लड़कियों ने टॉप किया है। इस साल का भी पासिंग रिजल्ट लड़कियों के ही नाम रहा। कुल उपस्थित छात्रों में से 79.75 फीसदी लड़कियों और 72.42 फीसदी लड़कों ने परीक्षा पास की है। छात्र जो इस परीक्षा में उपस्थित हुए थे, वो अपना परिणाम hpbose.org पर जाकर देख सकते हैं।

ये हैं HP Board कक्षा 12वीं के टॉपर्स-

छात्र प्रकाश कुमार 99.4 फीसदी अंक प्राप्त कर साइंस स्ट्रीम में टॉप किया है। प्रकाश कुल्लू साइंस स्कूल ऑफ एजुकेशन, ढालपुर, कुल्लू जिले से हैं। इनके बाद माउंट व्यू पब्लिक स्कूल, भुंजल, ऊना से शुभम जसवाल 99.2 फीसदी अंक के साथ इस स्ट्रीम में दूसरे स्थान पर रहें।

आर्ट्स स्ट्रीम में गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल, रामपुर बुशहर, शिमला की श्रुति कश्यप ने 98.2 फीसदी अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया। शासकीय शमशेर माध्यमिक विद्यालय के सुशांत चौहान 97.8 फीसदी अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहें। गवर्नमेंट गर्ल्स स्कूल नाहन की मेघा गुप्ता 97.6 फीसदी अंकों के साथ कॉमर्स स्ट्रीम में टॉप किया। इसके बाद एसडी सीनियर सेकेंडरी स्कूल सोलन की अंबिका विक्रम 96.8 फीसदी अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं।

पिछले साल का टूटा रिकॉर्ड- 

पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष परीक्षा में ज्यादा संख्या में छात्र पास हुए हैं। 2019 में कुल 62.01 फीसदी छात्र पास हुए थे तो वहीं इस साल कुल 76.07 फीसदी छात्र पास हुए हैं। इससे एक साल में 14.06 फीसदी छात्रों के पास होने की दर में बढ़त देखी गई है। बीते चार वर्षों में बोर्ड के लिए यह सबसे अच्छा पासिंग प्रतिशत रहा है।

Google Chrome के जरिये आप पर रखी जा रही नजर, नया बग आया सामने

इतने हजार छात्रों की आई कंपार्टमेंट- 

HPBOSE के अध्यक्ष सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि परीक्षा के लिए 86 हजार 633 छात्र उपस्थित हुए, जिनमें से 65 हजार 564 उत्तीर्ण हुए। इसी के साथ ही कुल 9 हजार 391 छात्रों को कंपार्टमेंट मिला है।

HP Board कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 4 से 27 मार्च तक आयोजित की जाने वाली थी। हालांकि, कोरोनो वायरस बीमारी के प्रसार को रोकने के मद्देनजर सरकार द्वारा देशव्यापी तालाबंदी की घोषणा के बाद बोर्ड के कुछ पेपर रद्द कर दिए गए थे। इससे पेपर को चेक करने में भी देरी हुई। पिछले वर्ष का रिजल्ट 18 अप्रैल को ही घोषित किया जा चुका था।

TS Inter Result 2020: फर्स्ट और सेकंड ईयर के नतीजे आज होंगे जारी, ऐसे देखें रिजल्ट

ताजा खबरें