4 साल के यूजी कार्यक्रम को लागू करने के लिए, जामिया मिल्लिया ने किया समिति का गठन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देशानुसार जामिया मिल्लिया इस्लामिया द्वारा अगले शैक्षणिक सत्र से चार वर्षीय स्नातक ऑनर्स डिग्री पर निर्धारित किया गया है।

Updated On: Dec 28, 2022 08:05 IST

Dastak Web Team

Photo Source - Google

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देशानुसार जामिया मिल्लिया इस्लामिया द्वारा अगले शैक्षणिक सत्र से चार वर्षीय स्नातक ऑनर्स डिग्री पर निर्धारित किया गया है। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी का कहना है कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के जामिया मिल्लिया इस्लामिया में चार साल की स्नातक ऑनर्स डिग्री को शुरू करने के निर्देश को अगले शैक्षणिक सत्र से लागू किया जाएगा। विश्वविद्यालय ने प्रभावी कार्यान्वयन पर गौर करने के लिए एक समिति का गठन किया है।

महाविद्यालय के अधिकारी ने बताया की जनवरी में परिषद की बैठक में समिति की रिपोर्ट को पेश किया जाएगा। जिसके बाद विश्वविद्यालय की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था इस मामले पर गौर करेगी। वर्तमान समय में छात्र को तीन साल के बाद ऑनर्स डिग्री प्राप्त हो जाती है।

अब नहीं लगेगी टीचर्स की दिल्ली एयरपोर्ट पर कोरोना ड्यूटी, सरकार ने इसलिए वापस लिया निर्णय

रजिस्ट्रार नाज़िम हुसैन अलजाफरी ने कहा "अपनी 4 साल की स्नातक डिग्री विश्वविद्यालय अनुदान के निर्देश को ध्यान में रखते हुए एक समिति का गठन किया है।  समिति तीन साल के पाठ्यक्रम को चार साल में बांटने की रणनीति बना रही है।"इस माह की शुरुआत में यूजीसी ने स्नातक कार्यक्रम के लिए क्रेडिट ढांचे और पाठ्यक्रम को अधिसूचित किया, जो छात्रों को प्रवेश और निकास के लिए विकल्प देगा।

सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को क्रेडिट ढांचे अपनाने और स्नातक कार्यक्रमों के पाठ्यक्रम के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा है। कार्यक्रम के अनुसार, छात्र वर्तमान की तरह तीन साल के बजाय चार साल की ऑनर्स डिग्री हासिल कर पाएंगे। डिग्रियो को दो भागो में बांटा गया है। पहली अनुसंधान के साथ सम्मान और सम्मान। बहुत से छात्र तीन साल से पहले पढ़ाई छोड़ देते हैं यदि कोई छात्र 3 साल के भीतर पढ़ाई छोड़ देता है तो उन्हें बाहर निकालने के तीन साल के अंदर फिर से शामिल होने की इजाजत होगी और छात्र को 7 साल के निर्धारित अवधि के अंदर डिग्री पूरी करनी होगी।

पीआईबी ने सीबीएसई के फर्जी वेबसाइट के खिलाफ जारी की चेतावनी

ताजा खबरें