JEE Advanced Exam 2020: पैटर्न में नहीं होगा कोई बदलाव, ‌इस तारीख से कर सकते हैं आवेदन

JEE Advance Exam 2020: आईआईटी प्रबंधन कोरोना के चलते जेईई एडवांस एग्जाम 2020 के पैटर्न में किसी प्रकार का बदलाव नहीं करेगा। वहीं, इसके पाठ्यक्रम में भी किसी प्रकार की कोई कटौती नहीं की जाएगी।

Updated On: Aug 27, 2020 14:54 IST

Dastak Web

Photo Source: Google

देशभर में कोरोना महामारी की वजह से सारी परीक्षाएं और एंट्रेंस एग्जाम तारीखों में फेर बदल हो रहा है। वहीं, कोरोना काल में स्टूडेंट्स परीक्षा देने से कतरा रहे हैं। उनका कहना है कि महामारी की ऐसी स्थिति में परीक्षा देना खतरे से खाली नहीं है और उनकी परीक्षा रद्द कर दी जाए। हालांकि, इसपर NTA ने अपना निर्णय सुना दिया है कि परीक्षाएं होगी और दिए गए समय पर ही होंगी।

आईआईटी प्रबंधन कोरोना के चलते JEE advance 2020 के पैटर्न में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं करेगा। और पाठ्यक्रम में भी किसी प्रकार की कटौती या बदलाव नहीं किए जाएगा। एग्जाम पहले की ही तरह होगा। आईआईटी की स्टैंडिग काउंसिल कमेटी का फैसला सभी 31 आईआईटी पर लागू होगा। कोरोना संकट के बीच छात्रों को राहत देने के लिए बीटेक दाखिले की योग्यता एक साल के लिए JEE Advance क्वालिफाइड और सिर्फ 12वीं पास होना है।

आईआईटी में दाखिले के लिए शैक्षणिक साल 2020-21 के तहत 12वीं कक्षा में 75 फीसदी अंक और टॉप 20 पर्सेंटाइल अनिवार्य होने के नियम को हटाया जा चुका है। आईआईटी में साल 2020 में एडमिशन आयोजक संस्था और आईआईटी दिल्ली के डायरेक्टर प्रो. वी रामगोपाल राव ने साफ कहा कि कोरोना के चलते JEE Advance 2020 पैटर्न में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं होगा। इसका फैसला पहले ही किया जा चुका है। छात्रों से निवेदन है कि वे 27 सितंबर को आयोजित होने वाली JEE Advance की तैयारी करें। जो तारीख की गई है उसी तारीख पर परीक्षा होगी।

जानें, कौन हैं सैयद ज़फ़र, जो बनने जा रहे बीजेपी के पांचवे मुस्लिम सांसद

वहीं, आईआईटी दिल्ली ने JEE Advance 2020 का शेड्यूल अपने वेबसाइट पर जारी कर दिया है। एनटीए, JEE मेन 2020 की मेरिट लिस्ट 11 सितंबर को जारी करेगा। इसी के साथ, JEE Advance की ऑनलाइन आवेदन विंडो ओपन हो जाएगी। जेईई मेन के टॉप 250 छात्र इसके लिए आवेदन कर सकेंगे। आईआईटी में दाखिले के लिए 11 सितंबर से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के साथ आवेदन किया जा सकेगा। छात्र 16 सितंबर तक आवेदन कर सकेंगे। जबकि 17 सितंबर तक फीस जमा कर पाएंगे। वहीं, 21 सितंबर को एडमिट कार्ड अपलोड हो जाएंगे। छात्र वेबसाइट पर जाकर प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

रिया चक्रवर्ती का खुलासा, बताया- सुशांत ने क्यों खर्च किये 70 लाख रूपये?

ताजा खबरें