JEE Main UP topper: टॉपर पाल अग्रवाल की सफलता की कहानी, बनना चाहती हैं अंतरिक्ष यात्री

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा सोमवार देर शाम घोषित किए गए परिणामों में गाजियाबाद (Ghaziabad) की लड़की पाल अग्रवाल (Pal Aggarwal) ने 99.988 प्रतिशत अंक हासिल किए और फरवरी सत्र में आयोजित जेईई मेन 2021 (JEE Main 2021) में यूपी टॉपर बनी।

Updated On: Mar 10, 2021 14:23 IST

Dastak Web 1

Photo Source: Google

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा सोमवार देर शाम घोषित किए गए परिणामों में गाजियाबाद (Ghaziabad) की लड़की पाल अग्रवाल (Pal Aggarwal) ने 99.988 प्रतिशत अंक हासिल किए और फरवरी सत्र में आयोजित जेईई मेन 2021 (JEE Main 2021) में यूपी टॉपर बनी। पाल एक अंतरिक्ष यात्री बनने की इच्छा रखती हैं और एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में स्नातक करना चाहती हैं। सेठ आनंदराम जयपुरिया स्कूल की 17 वर्षीय छात्रा ने कहा, “हमारे घर पर डबल उत्सव था क्योंकि पहले मैने जेईई (मेन्स) में यूपी में टॉप किया दूसरा यह अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर हुआ। बता दें कि पाल इस साल मई में सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा में शामिल होंगी।

पाल ने कहा है कि वह इस उपलब्धि पर खुश है, क्योंकि आमतौर पर लड़के जेईई में टॉप करते हैं। यह एक सपने के सच होने जैसा है। पाल ने कहा है कि उनकी मां राखी अग्रवाल एक नैदानिक मनोवैज्ञानिक और पिता विशाल अग्रवाल एक व्यापारी हैं। स्कूल की प्रिंसिपल मंजू राणा ने संस्था का नाम ऊँचा करने के लिए पाल की प्रशंसा की है। इस बीच, लखनऊ के सिटी मॉन्टेसरी स्कूल गोमती नगर की छात्रा रविजा चंदेल ने 99.963% के साथ परीक्षा उत्तीर्ण की है। उन्होंने कहा है कि चार बार जेईई (मेन्स) आयोजित करने के एनटीए के फैसले से छात्रों को अपनी संभावनाओं को बेहतर करने के पर्याप्त अवसर मिलेंगे।

रविजा कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग स्ट्रीम को आगे बढ़ाना चाहती हैं। उनके पिता आनंद कुमार सिंह एक वकील और माँ डॉ सुधा सिंह एक चिकित्सक हैं। यशसवी त्रिपाठी ने 99.803 प्रतिशत के साथ शहर में नाम रोशन किया है। फरवरी 2021 की परीक्षा में छह उम्मीदवारों को 100 प्रतिशत मिले थे। उनमें राजस्थान के साकेत झा, दिल्ली के प्रवर कटारिया, दिल्ली के रंजीम प्रबल दास, चंडीगढ़ के गुरमीत सिंह, महाराष्ट्र के सिद्धांत मुखर्जी और गुजरात के अनंत कृष्ण किदांबी शामिल थे। यूपी से किसी ने भी 100 पर्सेंटाइल स्कोर नहीं किया था।

Tirath Singh Rawat बने उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री, शाम 4 बजे लेंगे शपथ

B.E./B.Tech के लिए JEE (Mains) परीक्षा NTA द्वारा 24 से 26 फरवरी तक आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में पेपर 1 (BE / B Tech) के लिए कुल 6.52 लाख उम्मीदवार पंजीकृत थे।

SSC JE Paper-1 Final Answer Key 2019: आंसर की हुई जारी, ssc.nic.in पर जाकर करें चेक 

ताजा खबरें