Maharashtra Board Exam में छात्रों को मिलेंगे 30 मिनट एक्सट्रा, क्या अन्य राज्यों में भी लागू होगा नियम?

Maharashtra State Board Exam में छात्रों को इसबार 30 मिनट अधिक दिए जाएंगे। ये परिक्षाएं अब ऑफलाईन (Offline Exam) भी ली जाएंगी। स्कूल शिक्षा मंत्री (School Education Minister) वर्षा गायकवाड (Varsha Gaikwad) ने ये घोषणा की है।

Updated On: Mar 21, 2021 12:33 IST

Dastak

Photo Source: Google

Maharashtra State Board Exam में छात्रों को इसबार 30 मिनट अधिक दिए जाएंगे। ये परिक्षाएं अब ऑफलाईन (Offline Exam) भी ली जाएंगी। स्कूल शिक्षा मंत्री (School Education Minister) वर्षा गायकवाड (Varsha Gaikwad) ने ये घोषणा की है। मंत्री के अनुसार अप्रैल-मई 2021 में होने वाली दसवी- बारहवीं की लिखित परिक्षा देने वाले छात्रों को रियायत देने की घोषणा की गई है। छात्रों को 80 नंबर के थ्योरी पेपर को लिखने के लिए आधे घंटे का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा ये भी मंत्री की तरफ से जारी बयान में साफ किया गया है।

इसलिए बढ़ाया गया परिक्षा का समय-

मंत्री गायकवाड़ ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण बहुत से छात्रों का लेखन अभ्यास अब कम हो गया है, क्योंकि स्कूल इस वर्ष अधिकतर बंद ही रहे हैं। ऐसे में उनकी तरफ से छात्रों को 80 अंक के पेपर के लिए 30 मिनट और 40-50 अंक के लिए 15 मिनट अधिक समय मिलेगा। उन्होंने साथ ही ये भी साफ किया कि छात्र ये परिक्षाएं अपने ही स्कूल में ऑफलाईन देंगे। किसी अन्य स्कूल में उनका सेंटर महामारी को देखते हुए अव्यवस्था से बचने के लिए नहीं डाला जाएगा। मंत्री ने ये भी साफ किया कि पहले घोषित टाईम टेबल के अनुसार ही एसएससी और एचएससी लिखित परीक्षा क्रमशः 29 अप्रैल से 20 मई और 23 अप्रैल से 21 मई के बीच ऑफ़लाइन ही ली जाएगी।

IIT JAM Result 2021: आज जारी होगा रिजल्ट, jam.iisc.ac.in पर जाकर करें चेक

क्या अन्य राज्यों में भी हो सकता है महाराष्ट्र का नियम लागू-

महाराष्ट्र में जो परिक्षाओं के नियम लागू किए गए हैं वो वहां की सरकार द्वारा किए गए हैं अपने शिक्षा बोर्ड पर। हर राज्य का अपना शिक्षा बोर्ड होता है और वहां उनकी अपनी सरकारें उनको लेकर स्वतंत्र रुप से फैसले लेती हैं। ऐसे में अन्य राज्यों की सरकारें ये छूट अपने छात्रों को दें कहा नहीं जा सकता। हो सकता है महाराष्ट्र सरकार ये फैसला अन्य राज्यों की सरकारों को छात्रहित में लगे तो वो अपने राज्य में भी इस नियम को लागू कर दें। आपको बता दें ये नियम महाराष्ट्र सरकारी बोर्ड के तहत आने वाले स्कूलों पर लागू होगा। इसमें सीबीएसई स्कलों को शामिल किया जाएगा या नहीं ये नहीं बताया गया है।

GATE Exam 2021 Result: परिणाम हुए जारी, gate.iitb.ac.in से करें डाउनलोड

ताजा खबरें