MP 10th, 12th Supplementary Exam: इस दिन से शुरू हो रही परीक्षा, यहां देखें डेट शीट

कोरोना काल के बीच जहां स्कूल और कॉलेजों को खोलने का आदेश दे दिया गया है। इसी बीच मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं लेने की तारीख जारी कर दी गई हैं।

Updated On: Sep 10, 2020 11:16 IST

Dastak Web

Photo Source: Wikimedia Commons

कोरोना काल के बीच जहां स्कूल और कॉलेजों को खोलने का आदेश दे दिया गया है और सभी परीक्षाएं लेने का भी आदेश मिल चुका है। वहीं, सभी राज्य अंतिम वर्ष की परीक्षा लेने के लिए सभी तरह की तैयारियां कर रहे हैं। इसी बीच मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की ओर से कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड की सप्लीमेंट्री परीक्षाएं लेने की तारीख जारी कर दी गई हैं।

शिक्षा मंडल की ओर से जारी की गई तारीखों के अनुसार, 14 सितंबर से 10वीं और 12वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा शुरू होंगी। यह परीक्षाएं 14 सितंबर से शुरू होकर 22 सितंबर को खत्म होंगी। इंदौर जिले में 27 परीक्षा केंद्रों पर कक्षा 10वीं के 5624 और 12वीं के 5588 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। हर साल की तरह 10वीं और 12वीं बोर्ड की ये पूरक परीक्षा, परीक्षा केंद्रों पर होंगी। हालांकि कोविड-19 को नजर रखते हुए यह परीक्षा पूरी सावधानी के साथ ली जाएगी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए।

इस परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर टाइम टेबल देख सकते हैं। 51 जिलों में जिला और ब्लॉक स्तर पर परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस साल हाई स्कूल के 1,37,912 छात्र, हायर सेकेंडरी के 1,21,645 छात्र और हायर सेकेंडरी व्यावसायिक के 2714 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे।

Special Trains: आज से 80 स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग हुई शुरू, सफर करने से पहले जान लें ये नियम

ऐसे करें अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड-

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.mponline. gov. in पर जाएं। वेबसाइट पर दिए गए लिंक पर क्लिक करके को स्कूल से दिए गए रजिस्टर नंबर भरकर सबमिट करें। फिर वहां एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी उसे डाउनलोड करें और प्रिंट आउट निकाल ले।

कंगना रनौत ने उद्धव ठाकरे को दी धमकी, किया ये बड़ा ऐलान

ताजा खबरें