NEET Exam 2020: परीक्षा सेंटर में ऐसे मिलेगी एंट्री, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एसओपी

कोविड-19 से बचाव के चलते 13 सितंबर यानी (रविवार) को आयोजित होने वाली नीट 2020 और अन्य परीक्षाओं के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को संशोधित एसओपी जारी की है।

Updated On: Sep 11, 2020 13:05 IST

Dastak Web

Photo Source: Social Media

कोविड-19 से बचाव के चलते 13 सितंबर यानी (रविवार) को आयोजित होने वाली नीट 2020 और अन्य परीक्षाओं के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को संशोधित एसओपी जारी की है। हालांकि परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों ने कई दिनों तक आंदोलन किया उन्होंने परीक्षा नहीं देनी थी। महामारी के कारण परीक्षा देना उनके लिए संभव नहीं था। सरकार ने इस परीक्षा को महत्व देते हुए परीक्षा लेने का आदेश दिया और सारी प्रोटोकॉल को फॉलो करने की भी सलाह दी। सोशल डिस्टेंसिंग पालन करते हुए परीक्षा देनी होगी।

ऐसे मिलेगी परीक्षा सेंटर में एंट्री-

खास बात यह है कि अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को एडमिट कार्ड के साथ-साथ छात्र-अभिभावकों के लिए परीक्षा केंद्र में क्या ला सकते हैं और क्या नहीं इसकी सूची जारी करनी होगी। एनटीए ने परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ा दी है। अब 3863 केंद्रो में परीक्षा आयोजित होगी। छात्रों को परीक्षा केंद्र में मोबाइल, बैग और किताब लाने पर रोक लगा दी है। साथ ही कागज और पेन पर आधारित नीट में छात्रों को सत्यापित प्रमाण-पत्र (Verified certificate) देना होगा कि वे कोविड-19 पॉजीटिव नहीं हैं। परीक्षा केंद्र से लेकर बाहर तक छह-छह फीट की दूरी के नियम का पालन अनिवार्य है।

Metoo के बाद फिर फंसे बॉलीवुड के यह मशूहर निर्देशक, मॉडल ने लगाया यौन शोषण का आरोप

परीक्षा केंद्र में अंगूठे का निशान नहीं लगाया जाएगा। इसके लिए छात्र घर से सादे कागज पर अंगूठे का निशान लगाकर लाएंगे। एडमिट कार्ड के साथ-साथ छात्रों को स्लॉट के तहत आने का समय दिया है। इसमें 40 मिनट के एक स्लॉट में 80 छात्र परीक्षा केंद्र पहुंचेंगे। जेईई में यह आंकड़ा सौ था। छात्रों से अपील की गई है कि कोविड- 19 के चलते जांच मेटल डिटेक्टर के तहत होगी। इसके गहने, घड़ी,अंगूठी, जरूरी न हो तो न पहनें।

कंगना रनौत ने सोनिया गांधी की चुप्पी पर दागा सवाल, कहा- आप भी एक महिला हो…

ताजा खबरें