NEET Exam 2021: 1 अगस्त को होगा एग्जाम, यहां देखें सारी डिटेल्स

NEET Exam 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET की एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है। एनटीए ने शुक्रवार को घोषणा की है कि स्नातक मेडिकल प्रवेश परीक्षा में प्रवेश 1 अगस्त को होगा।

Updated On: Mar 13, 2021 09:50 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

NEET Exam 2021: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने NEET की एग्जाम की तारीखों का ऐलान कर दिया है। एनटीए ने शुक्रवार को घोषणा की है कि स्नातक मेडिकल प्रवेश परीक्षा में प्रवेश 1 अगस्त को होगा। इस जारी अधिसूचना में कहा गया है कि NEET को 11 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा, जिसमें हिंदी और अंग्रेजी शामिल हैं, पेन और पेपर मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी। अधिसूचना में पाठ्यक्रम, आयु के लिए पात्रता मानदंड, आरक्षण, सीटों का वर्गीकरण, परीक्षा शुल्क, परीक्षा के शहरों का विवरण शामिल है। उम्मीदवार विवरण के लिए आधिकारिक वेबसाइट- ntaneet.nic.in देख सकते हैं।

पिछले साल से अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और जवाहरलाल नेहरू आयुर्विज्ञान संस्थान और अनुसंधान संस्थान (JIPMER) में MBBS पाठ्यक्रमों में प्रवेश NEET के माध्यम से हो रहा है। इसके अलावा, पांच अतिरिक्त सीटें कश्मीरी प्रवासियों के बच्चों के साथ-साथ कश्मीरी पंडितों या हिंदू परिवारों के लिए महाविद्यालय में प्रवेश के लिए आरक्षित हैं।

MPSC Prelims Exam Date: अब इस दिन होगी परीक्षा, यहां देखें डिटेल

छात्रों को कट-ऑफ में 10 प्रतिशत तक छूट मिलेगी, साथ ही उनके लिए प्रत्येक पाठ्यक्रम में सीटों की संख्या 5 प्रतिशत तक बढ़ाई जाएगी। बता दें कि NEET प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को साइंस स्ट्रीम से 12वीं होना जरूरी है। 12वीं बोर्ड एग्जाम में में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स भी नीट 2021 परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

Night curfue In Pune: 31 मार्च तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, रात 11 से सुबह 6 बजे तक रहेगा कर्फ्यू

ताजा खबरें