NEET, JEE Main: इस जगह पर एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के लिए लोकल ट्रेन शुरू, ऐसे करें यात्रा

आज से यानी 1 सितंबर (1 September) से इंजीनियरिंग यूजी प्रवेश परीक्षा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन - 2 (JEE Main 2) की शुरुआत हो चुकी है। देशभर के करीब 650 केंद्रों पर दो अलग-अलग शिफ्ट्स में परीक्षा करवाई जा रही हैं।

Updated On: Sep 1, 2020 11:16 IST

Dastak Web

Photo Source : Google

आज से यानी 1 सितंबर (1 September) से इंजीनियरिंग यूजी प्रवेश परीक्षा ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन मेन - 2 (JEE Main 2) की शुरुआत हो चुकी है। देशभर के करीब 650 केंद्रों पर दो अलग-अलग शिफ्ट्स में परीक्षा करवाई जा रही हैं। वहीं, नीट (NEET 2020) का आयोजन 13 सितंबर को किया जाएगा।

देशभर में फैले कोविड-19 के हालातों को देखकर परीक्षा रद्द करने की मांग करने को लेकर कई राज्य इस परीक्षा का विरोध कर रहे थे। पर सुप्रीम कोर्ट ने इसे खारिज कर इन परीक्षाओं की तारीख तय कर दी। हालांकि, अब राज्य भी परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए उचित कदम उठा रहे हैं। वहीं, केंद्र सरकार भी अपनी ओर से विभिन्न राज्यों में स्टूडेंट्स तक हर संभव मदद पहुंचाने की कोशिश कर रही है।

दरअसल, गृह मंत्री ने मुंबई में स्टूडेंट्स के लिए एक अहम कदम उठाया है। गृह मंत्रालय ने मुंबई में लोकल ट्रेनों के संचालन की अनुमति दे दी है। ताकि स्टूडेंट्स वक्त पर अपने सेंटर पहुंच एग्जाम दे सकें। यह लोकल ट्रेन सिर्फ स्टूडेंट्स के लिए चालू की गई है जो जेईई मेन और नीट के परीक्षा में उपस्थित होने वाले हैं।

COVID-19 Update: एक दिन में दर्ज हुए 69921 नए मामले, जानें कहां-कितने लोगों की गई जान

सेंट्रल रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने एनबीटी से बातचीत में कहा कि जेईई मेन और नीट के लिए सेंट्रल और वेस्टर्न रेलवे के मुंबई सब-अर्बन नेटवर्क की स्पेशल सब-अर्बन ट्रेन सेवाएं शुरू करने की सरकार से अनुमति मिली है। स्टूडेंट्स परीक्षा वाले दिन इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। सब-अर्बन स्टेशंस के भीतर प्रवेश करने के लिए परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड काम आएंगे। एडमिट कार्ड दिखाकर वह इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Unlock-4: इंडियन रेलवे शुरू कर सकता है 100 और स्पेशल ट्रेनें, जानें, लॉकडाउन में हुआ कितना नुकसान

ताजा खबरें