NEP का उद्देश्य युवाओं को क्रांतिकारी बदलावों के लिए सही शिक्षा देना: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने देश की शिक्षा नीति (Education Policy) को लेकर बयान दिया है। बता दें कि राष्ट्रपति ने गुरुवार को कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy 2020) का उद्देश्य देश के युवाओं को इतिहास में 'क्रांतिकारी बदलाव' लाने के लिए सही शिक्षा देना है।

Updated On: Mar 11, 2021 14:45 IST

Dastak Web 1

Photo Source: Google

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने देश की शिक्षा नीति (Education Policy) को लेकर बयान दिया है। बता दें कि राष्ट्रपति ने गुरुवार को कहा है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy 2020) का उद्देश्य देश के युवाओं को इतिहास में 'क्रांतिकारी बदलाव' लाने के लिए सही शिक्षा देना है। चेन्नई में अन्ना विश्वविद्यालय के 41 वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने आगे कहा कि नई नीति का उद्देश्य वर्तमान की विकसित जरूरतों के लिए प्रासंगिक संसाधनों पर आधारित आधुनिक शिक्षा प्रणाली को लागू करना है।

राष्ट्रपति ने कहा है कि शिक्षा परिवर्तन का उत्प्रेरक है, और युवा सामाजिक परिवर्तन का सबसे शक्तिशाली एजेंट है। शिक्षित युवा, जिसे सही दिशा दी जाती है, इतिहास के पाठ्यक्रम में क्रांतिकारी परिवर्तन ला सकता है। यही राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का उद्देश्य है। उन्होंने कहा, "नई नीति अनुसंधान, कौशल के आधार पर एक आधुनिक शिक्षा प्रणाली को लागू करना चाहती है और वर्तमान की बढ़ती जरूरतों के लिए प्रासंगिक है। इसमें भविष्य के दृष्टिकोण के साथ हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत भी शामिल होगी।

JEE Main UP topper: टॉपर पाल अग्रवाल की सफलता की कहानी, बनना चाहती हैं अंतरिक्ष यात्री

उन्होंने आगे कहा कि यह नैतिक मूल्यों को बढ़ाने और भारतीय संस्कृति की समझ को बढ़ावा देने पर केंद्रित है। और उन्होने विश्वास व्यक्त किया है कि नीति का कार्यान्वयन आधुनिक शिक्षा और शिक्षा के युग की शुरूआत करेगा। उन्होंने कहा है कि यह हमारी राष्ट्रीय आकांक्षाओं को पूरा करते हुए हमारे देश को विकास की महान ऊंचाइयों पर ले जाने वाले शोधकर्ताओं और पेशेवरों की एक ब्रिगेड बनाएगा।

OPSC PGT Recruitment 2021: 139 पदों पर निकली भर्तियां, यहां जल्द करें आवेदन

ताजा खबरें