अब भारतीय छात्रों को पढ़ाई के बाद ब्रिटेन में मिलेगा 2 साल का वर्क वीजा

Updated On: Sep 12, 2019 08:34 IST

Jyoti Chaudhary

Photo : Google

ब्रिटेन सरकार ने भारतीय छात्रों को एक बड़ा तोहफा देने का फैसला किया है। दरअसल, ब्रिटेन विश्वविद्यालयों में अपनी पढ़ाई के लिए गए इंडियन स्टूडेंट्स को अब अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अगले दो सालों के लिए वर्क वीजा मिलेगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ब्रिटेन की सरकार ने बुधवार को यह घोषणा की है कि सभी अंतरराष्ट्रीय छात्रों को अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद दो वर्षों के लिए कार्य वीजा दिया जाएगा। यह फैसला ब्रिटेन के विश्वविद्यालयों में भारतीय छात्रों की संख्या को बढ़ावा देने की पुरानी मांग को देखते हुए लिया गया है।

वहीं, इस योजना का लाभ अगले वर्ष नई 'स्नातक' यानी अगले साल एडमिशन लेने वाले छात्रों को मिलेगा। यह सभी विदेशी छात्रों के लिए होगी जिनके पास छात्र के तौर पर ब्रिटेन का वैध आव्रजन दर्जा है और जिसने सरकार से मंजूरी प्राप्त ब्रिटेन के किसी उच्च शिक्षण संस्थान से स्नातक स्तर या इससे अधिक के लिए सफलतापूर्वक पाठ्यक्रम पूरा किया है। वीजा के तहत योग्य छात्रों को पढ़ाई पूरी करने के बाद दो वर्षों के लिए काम करने या अपने पसंद के किसी करियर की खोज करने की अनुमति होगी।

Video: UNHRC में पाक ने भी माना- कश्मीर है भारत का हिस्सा

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस बारे में नीति की फिर से प्रभावी शुरुआत करने के बाद कहा कि बदलाव से छात्रों को ब्रिटेन में अपना करियर शुरू करने के लिए 'अपनी क्षमताओं को खंगालने' का अवसर मिलेगा।

Video: हाथ में फरसा लेकर अपनी ही पार्टी के नेता से बोले सीएम खट्टर- ‘गर्दन काट दूंगा तेरी’

ब्रिटेन ने पूर्व प्रधानमंत्री थेरेसा मे के गृह मंत्री रहने के दौरान 2012 में पढ़ाई बाद दो वर्ष के कार्य वीजा पेशकश को खत्म किया था जिसके बाद भारत जैसे देशों से छात्रों की संख्या में काफी कमी आई।

पार्किंग नियम तोड़ा तो जुर्माने के साथ-साथ भुगतनी पड़ेगी ये फीस!

ताजा खबरें