पीआईबी ने सीबीएसई के फर्जी वेबसाइट के खिलाफ जारी की चेतावनी

प्रेस इनफार्मेशन ब्यूरो पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्वीट करते हुए छात्रों और अभिभावकों को सीबीएसई बोर्ड की फर्जी वेबसाइट के खिलाफ चेतावनी देते हुए किसी भी प्रकार के भुगतान करने को मना किया है।

Updated On: Dec 15, 2022 22:41 IST

Dastak Web Team

Photo source - Google

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने गुरुवार को छात्रों और अभिभावकों को बोर्ड की एक फर्जी वेबसाइट cbsegovt.com के खिलाफ चेतावनी देते हुए बताया कि उन्होंने 10वीं और 12वीं की परीक्षा में प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए सीबीएसई की वेबसाइट पोर्टल पर किसी भी प्रकार का कोई भुगतान शुल्क जमा करने को नहीं कहा है।

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो 'पीआईबी फैक्ट चेक' ने ट्वीटर पर ट्वीट किया है कि कुछ असामाजिक तत्व बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए फर्जी वेबसाइट के माध्यम से छात्रों से प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए पंजीकरण शुल्क मांग रहे हैं। जिसके लिए पीआईबी ने छात्रों व अभिभावकों को इस फेक वेबसाइट के प्रति अलर्ट रहने को कहा है। सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.govt.in. है।

इसी साइट पर छात्रों को परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियों के साथ-साथ डेटशीट और प्रवेश पत्र के लिए विजिट करना चाहिए। इसके साथ ही पीआईबी ने यह भी बताया है कि '2023 में सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की जो डेट शीट सोशल मीडिया पर डाली जा रही है' यह खबर भी फेक है। इसके लिए भी छात्रों को सावधान रहने के लिए और भ्रमित ना होने के लिए कहा गया है।

UGC ने तय किए नए नियम, तीन की बजाय अब 4 साल में मिलेगी ऑनर्स की डिग्री

हालांकि सीबीएसई ने दसवीं और बारहवीं कक्षा के प्रैक्टिकल परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी है। जानकारी के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड के इंटरनल प्रैक्टिकल परीक्षाएं नए साल में 1 जनवरी, 2023 से शुरू होंगी। जबकि कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा को 15 फरवरी से शुरू होने का अनुमान लगाया है। हालांकि अभी तक परीक्षा की सही डेट शीट का कोई अपडेट नहीं आया है। वहीं दूसरी ओर अन्य बोर्ड ने अपनी बोर्ड परीक्षाओं के लिए डेटशीट का ऐलान कर दिया है। इनमें एमपी, पंजाब सहित अन्य कई बोर्ड भी शामिल हैं।

भारत के पहले अनूठे उत्कर्ष टीचिंग टैलेंट हंट शो के विजेताओं का गर्म जोशी से स्वागत

परीक्षा से जुड़ी सटीक जानकारी के लिए छात्र सीबीएसई की ऑफिशियल साइट cbse.govt.in. पर जा सकते हैं।  जिस पर सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षा की तारीख के साथ-साथ एग्जाम से जुड़ी कई अन्य गाइडलाइंस भी जारी की है।

ताजा खबरें