इस राज्य में एक जुलाई से खुलेंगे स्कूल, इस क्लास के स्टूडेंट्स को ही मिलेगी एंट्री

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसके चलते मार्च से ही सभी स्कूल- कॉलेज से लेकर सभी तरह के शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। वहीं, सभी बोर्ड परीक्षाएं और अलग- अलग कोर्सेज के एग्जाम भी लगातार रद्द किये जा रहे हैं।

Updated On: Jun 18, 2020 11:28 IST

Dastak Online

Photo Source : Google

देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसके चलते मार्च से ही सभी स्कूल- कॉलेज से लेकर सभी तरह के शैक्षणिक संस्थान बंद हैं। वहीं, सभी बोर्ड परीक्षाएं और अलग- अलग कोर्सेज के एग्जाम भी लगातार रद्द किये जा रहे हैं। इसी बीच अब महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में स्कूल-कॉलेजों को खोलने का फैसला किया है। बता दें, महाराष्ट्र इस वक़्त कोरोना संक्रमण से सबसे अधिक प्रभावित है।

इंडिया टुडे के अनुसार, महाराष्ट्र सरकार ने फैसला किया है कि राज्य में 1 जुलाई से नॉन- रेड ज़ोन क्षेत्रों में आने वाले जूनियर कॉलेजों को खोला जायेगा। इसी के साथ, नौवीं से बारहवीं क्लास तक के स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। वहीं, अगस्त में छठी से आठवीं तक की कक्षाएं फिर से शुरू करने का फैसला किया है।

बैठक में हुआ फैसला-

वहीं, यह फैसला मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा एक बैठक में लिया गया। बैठक के बाद एक परिपत्र भी जारी किया गया, जिसमें कहा गया था कि रेड ज़ोन एरिया में स्थित स्कूलों में 9, 10 और 12 की कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू नहीं कर सकते हैं। जबकि 6 वीं से 8 वीं कक्षा की कक्षाएं अगस्त से शुरू होंगी। इस बैठक में सीएम उद्धव ठाकरे समेत स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ और अन्य अधिकारी भी शामिल थे।

साथ ही, पहली और दूसरी क्लास के स्टूडेंट्स को ऑनलाइन शिक्षण से छूट दी गई है। हालांकि, बाकी मानकों के लिए प्रति सप्ताह कुछ घंटे निर्धारित किए गए हैं। हालांकि, कुछ शिक्षकों और प्रिंसिपलों की यूनियनों ने मांग की है कि कोरोना वायरस मामलों की उच्च संख्या के कारण अगस्त से सभी स्कूलों को फिर से खोला जाना चाहिए।

HPBOSE 12th Result 2020: 12वीं क्लास के नतीजे आज होंगे जारी, ऐसे करें चेक

बता दें, महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले हैं। राज्य में कोविड-19 मामलों की संख्या बढ़कर 116752 हो गई है। जबकि इनमे से 5651 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं। लेकिन राहत की बात ये है कि इस महामारी से महाराष्ट्र में 59166 मरीज पूरी तरह ठीक भी हो चुके हैं। इसके बाद राज्य में कोरोना के 51935 मामले सक्रिय है।

COVID-19 Update: एक दिन में 12881 नए मामले आये सामने, इन राज्यों में सबसे अधिक केस

ताजा खबरें