Unlock-4: दिल्ली में इस दिन तक बंद रहेंगे सभी स्कूल, जारी हुई नई गाइडलाइन्स

कोविड-19 महामारी के कारण देशभर में लॉकडाउन लगा हुआ है। वहीं, सभी स्कूल- कॉलेज भी चार-पांच महीने से बंद हैं। लेकिन इसी बीच स्कूल खुलने को लेकर दिल्ली सरकार ने नई गाइडलाइन्स जारी की हैं।

Updated On: Sep 5, 2020 12:48 IST

Dastak Web

Photo Source: Twitter

कोविड-19 महामारी के कारण देशभर में लॉकडाउन लगा हुआ है। वहीं, सभी स्कूल- कॉलेज भी चार-पांच महीने से बंद हैं। हालांकि, पढ़ाई में कोई रुकावट ना हो इसीलिए ऑनलाइन क्लासेस के जरिए बच्चे अपनी पढ़ाई कर रहे हैं। उन सब के बीच दिल्ली सरकार ने देर रात नई गाइडलाइन जारी कर कर बताया कि दिल्ली की सभी स्कूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। यानी अक्टूबर में स्कूल को फिर से खोला जा सकता है।

गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइन्स के तहत, छात्र 20 सितंबर तक स्कूलों में अनुमति नहीं है। वहीं, 21 सितंबर से कक्षा 9 से 12 के छात्र स्कूल आ सकते हैं। लेकिन इसके लिए भी छात्रों को अपने पैरेंट्स से लिखित में इजाज़त लेनी होगी। इसके बाद ही स्कूल के भीतर दाखिला दिया जाएगा। इसके लिए भी गाइडलाइंस बनाई गई है, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग और बाकी सरकार की तरफ से दिए गए गाइडलाइन का पालन किया जा सके। हालांकि, इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी जो बच्चे स्कूल नहीं आना चाहते वह घर से ही पढ़ाई कर सकते हैं।

दिल्ली सरकार ने जारी की गाइडलाइन-

- सरकार ने अपने नोटिस में कहा है कि, सभी छात्रों के लिए स्कूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे और इस दौरान ऑनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।

- अगर कक्षा 9 से 12 के छात्रों को व्यक्तिगत रूप से टीचर्स से कोर्स से संबंधित सलाह लेने के लिए जाना चाहता है तो वह 21 सितंबर के बाद स्कूल जा सकता है। लेकिन यह पूरी तरह से स्वैच्छिक है और इसके लिए छात्रों को अपने पैरेंट्स से लिखित तार पर अनुमति की आवश्यकता होगी।

चीनी सेना ने 5 भारतीयों को किया अगवा! कांग्रेस विधायक ने ट्वीट कर किया दावा

- 21 सितंबर से स्कूलों में 50% टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ को स्कूल आने की अनुमति होगी। मतलब अल्टरनेटिव्स दिनों पर आ सकते हैं। हालांकि, कर्मचारियों को ऑनलाइन शिक्षण, टेली-काउंसलिंग और संबंधित कार्य के लिए बताए गए तरीके से बुलाया जाएगा।

हालांकि केंद्र सरकार की तरफ से जारी अनलाॅक 4.0 गाइडलाइन ने प्रोफेशनल कोर्सेज करने वाले छात्रों के लिए शिक्षण संस्थान खोलने की अनुमति दी है। ताकि उनके जितने भी प्रैक्टिकल्स है वह पूरे हो सकें।

जम्मू-कश्मीर: पुंछ जिले में एलओसी पर पाक ने की गोलाबारी

ताजा खबरें