UP Board Results 2020:  कक्षा 10वीं और 12वीं के नतीजे आज

यूपी बोर्ड (UPMSP) हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों का इंतजार आज खत्म हो जाएगा। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम (UP Results 2020) आज यानी 27 जून को दोपहर 12 बजे घोषित किए जाएंगे।

Updated On: Jun 27, 2020 11:27 IST

Dastak Web

Photo Source: Google

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यानी यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों का इंतजार आज खत्म हो जाएगा। यूपी बोर्ड कक्षा दसवीं और बारहवीं के परीक्षा परिणाम (UP Board Results 2020) अब कुछ ही घंटो में जारी करने वाला है। परीक्षा परिणाम आज यानी 27 जून को दोपहर 12 बजे के आस-पास घोषित कर दिए जाएंगे, लेकिन छात्रों को अपना परिणाम देखने के लिए करीब डेढ़ घंटे तक का इंतजार करना पड़ सकता है। 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जारी किए जाएंगे।

छात्रों को डेढ़ घंटे करना होगा इंतजार-

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम लखनऊ से घोषित किए जाएंगे। यूपी के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा लोक भवन मीडिया सेंटर से एक प्रेस कांफ्रेंस के जरिए कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम दोपहर 12 बजे एक साथ घोषित करेंगे। हालांकि, वेबसाइट देखने के लिए करीब डेढ़ घंटे का इंतजार करना होगा। एक बार यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवार अपना परिणाम बोर्ड की अधिकारी वेबसाइट upresults.nic.in या upmsp.edu.in पर दोपहर 1:30 बजे देख सकते हैं।

पहली बार डिजिटल मार्क्स शीट होगी जारी-

कोरोना वायरस के चलते इस बार छात्र-छात्राओं को डिजिटल मार्क्स शीट और प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। जिसपर एक बार कोड भी होगा। इस बार कार्ड की मदद से मार्कशीट को ऑनलाइन वैरीफाई किया जा सकता है। कक्षा 10वीं और 12वीं मार्क्स शीट और प्रमाण पत्रों को वेबसाइट से डाउनलोड करके स्कूलों द्वारा छात्र-छात्राओं को वितरित किए जाएंगे। उम्मीदवार को डिजिटल मार्क्स शीट और प्रमाण पत्र तीन दिनों के भीतर स्कूलों के प्रिंसिपल के जरिए उम्मीदवारों को मिल जाएगा।

UP Board Results 2020: कक्षा दसवीं और बारहवीं के परिणाम जल्द होंगे जारी, यहां देखें रिजल्ट

यूपी बोर्ड की तैयारी पुख्ता-

यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का एग्जाम रिजल्ट 2020 तैयार हो चुका है। किसी भी तरह की कोई चूक ना हो इसके लिए बोर्ड के अधिकारियों ने इसकी टेस्टिंग के तहत कल ही वेबसाइट की जांच कर लिया है और समय पर परिणाम जारी करने के लिए सभी उपायों पर काम कर रहे हैं। इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में लगभग 56 लाख से अधिक छात्र पंजीकृत थे, लेकिन इसमें से 48 लाख से अधिक छात्रों ने परीक्षा नहीं दी। ऐसे में करीब  51 लाख से अधिक परीक्षार्थियों का ही परिणाम जारी किया जाएगा।

World Anti Drug Day 2020: जानें, इस दिन का इतिहास, महत्व और क्यों मनाया जाता है

ताजा खबरें