क्या JEE Main जनवरी परीक्षा होगी स्थगित, पांए पूरी जानकारी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा इस साल आयोजित होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE Mains) का अधिकारिक नोटिस जारी करने के बाद पूरे देश में छात्र इस नोटिफिकेशन का विरोध कर रहे हैं और परीक्षा को स्थगित करने की गुहार लगा रहे हैं।

Updated On: Jan 3, 2023 13:04 IST

Dastak Web Team

Photo Source - Google

इंजीनियरिंग में प्रवेश लेने के लिए वैसे तो कई परीक्षा आयोजित की जाती है पर राष्ट्रीय स्तर पर जेईई (Joint entrance examination) आयोजित की जाती है।यह परीक्षा साल में दो बार की जाती है।इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा का पहला सत्र जनवरी में आयोजित करने का नोटिस जारी कर दिया है।इस फैसले का देश के सभी(JEE) के छात्र विरोध कर रहे हैं और (JEE Mains) 2023 के पहले सेशन को जनवरी में स्थगित करने की मांग कर रहे हैं।

इसके लिए देश भर के छात्र ट्विटर के द्वारा(NTA) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी और प्रशासन से गुहार लगा रहे हैं ,कि इस सत्र को जनवरी में न कराया जाए इसके लिए पूरे देश के छात्र इस नोटिस के खिलाफ है और अब पूरे देश में इस नोटिफिकेशन को लेकर छात्रों की मांगे तेज होती जा रही हैंं।

 

विरोध के पीछे कारण क्या है कारण ?

छात्रों का कहना है,कि NTA द्वारा आयोजित किए गए नोटिफिकेशन में यह परीक्षाएं बोर्ड परीक्षाओं से केवल 15 दिन पहले आयोजित की जानी है। जिसकी वजह से 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं के साथ JEE परीक्षाओं की डेट क्लैश हो सकती हैै। जिससे छात्रों को परेशानी होगी, इसके अलावा छात्रों का कहना है, कि कम समय में तैयारी के कारण 75 फ़ीसदी पासिंग स्कोर भी छात्रों के हित में नहीं है।ऐसे में NTA को छात्रों की परेशानी को देखते हुए इन परीक्षाओं की डेट को वापस लेना चाहिए।

4 साल के यूजी कार्यक्रम को लागू करने के लिए, जामिया मिल्लिया ने किया समिति का गठन

 

देशभर के छात्र लगातार ट्विटर के जरिए (NTA) से अपील कर रहे हैं,कि इतने कम समय में परीक्षा की तैयारी करना संभव नहीं है।जनवरी में परीक्षा आयोजित होने की वजह से छात्रों को अगले सेशन की परीक्षा की तैयारी करने के लिए 3 महीने से भी कम समय मिल पा रहा है। जोकि उनके लिए काफी कम हैं, इसलिए छात्र चाहते हैं,कि NTA द्वारा JEE Mains 2023 के जनवरी में परीक्षा कराने के नोटिस को रद्द कर दिया जाए।

अब नहीं लगेगी टीचर्स की दिल्ली एयरपोर्ट पर कोरोना ड्यूटी, सरकार ने इसलिए वापस लिया निर्णय

ताजा खबरें