मध्यप्रदेश: चुनावी मैदान में 355 उम्मीदवार, जानें किस पार्टी के कितने उम्मीदवार

मध्यप्रदेश में होने वाले 28 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में 355 उम्मीदवार ही मैदान में रह गए हैं। यह स्थिति नाम वापसी के बाद बनी है। प्रदेश के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में 35 अभ्यर्थियों ने नाम वापस लिए है।

Updated On: Oct 20, 2020 15:51 IST

Dastak Online

Photo Source: Twitter

मध्यप्रदेश में होने वाले 28 विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में 355 उम्मीदवार ही मैदान में रह गए हैं। यह स्थिति नाम वापसी के बाद बनी है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, राज्य में नाम वापसी की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। प्रदेश के 19 जिलों के 28 विधानसभा क्षेत्रों में 35 अभ्यर्थियों ने नाम वापस लिए। नाम वापसी के बाद 355 विधिमान्य अभ्यर्थी शेष हैं।

राज्य में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है। वहीं बसपा ने भी सभी 28 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। इसके चलते कई स्थानों पर मुकाबला त्रिकोणीय भी हो सकता है। राज्य में तीन नबंवर को मतदान होना है और नतीजे 10 नवंबर को आएंगे।

हाथरस मामले में एक नई जानकारी सामने आई , जानिए क्या

राज्य की विधानसभा की वर्तमान स्थिति पर गौर करें तो 230 सदस्यों वाली विधानसभा में 28 स्थान रिक्त हैं, जिन्हें भरने के लिए उपचुनाव होने जा रहे हैं। विधानसभा इस समय में 202 सदस्य हैं, जिनमें भाजपा के 107 और कांग्रेस के 88 सदस्य हैं। इस तरह सदन में पूर्ण बहुमत के लिए भाजपा को नौ सीटें जीतना जरूरी है। वहीं कांग्रेस को सत्ता में वापसी के लिए सभी 28 सीटों पर जीत दर्ज करनी होगी।

--आईएएनएस

एसएनपी/एसजीके

आंध्र प्रदेश में 3 दिनों तक भारी बारिश होने के आसार

ताजा खबरें