अनिल विज को डॉक्टरों ने दी कोवाक्सिन की दक्षता के बारे में जानकारी

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के एक दिन बाद रविवार को कहा कि डॉक्टरों ने उन्हें सूचित किया था कि कोवाक्सिन वैक्सीन की दूसरी खुराक पहली खुराक के 28 दिन बाद दी जाएगी।

Updated On: Dec 6, 2020 14:56 IST

Dastak Web 1

Photo Source: Google

हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के एक दिन बाद रविवार को कहा कि डॉक्टरों ने उन्हें सूचित किया था कि कोवाक्सिन वैक्सीन की दूसरी खुराक पहली खुराक के 28 दिन बाद दी जाएगी। दूसरे खुराक के 14 दिन बाद एंटीबॉडी विकसित होगी। रविवार को ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, उन्होंने कहा कि सावधानी बरतने के बावजूद, वह कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए। विज ने कहा, "मैं अंबाला के सिविल अस्पताल में इलाज कर रहा हूं और अब बेहतर महसूस कर रहा हूं। 20 नवंबर को, उन्हें भारत बायोटेक के कोवाक्सिन का एक शॉट दिया गया था, जिसके लिए उन्होंने स्वयं पहल की थी। विज के अलावा, हरियाणा के 400 से अधिक लोगों ने परीक्षण के लिए यह टीका लगावाया है।

कोवैक्सन को प्रभावशाली बनाने के लिए डिजाइन किया गया है

पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर यूनिट के पीजीआईएमएस प्रमुख ध्रुव चौधरी ने कहा कि यह ज्ञात नहीं है कि विज को वैक्सीन या प्लेसबो मिला है। इसके अंतर्गत वालंटियटर को शॉट्स देने के लिए कंप्यूटर द्वारा रैंडमली चुना जाता है। अपनी ओर से, हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने कहा कि इसके कोविड-19 वैक्सीन की दक्षता को दूसरी खुराक के 14 दिन बाद ही निर्धारित किया जा सकता है। कंपनी ने एक बयान में कहा, "कोवैक्सन को प्रभावशाली बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। कोवाक्सिन क्लिनिकल परीक्षण दो खुराक के कार्यक्रम पर आधारित है, जो 28 दिनों के बाद दिया जाता है। वैक्सीन की दक्षता दूसरी खुराक के 14 दिनों के बाद पता चलता है।"

--आईएएनएस

आरएचए/एसकेपी

सर्बिया में मात्र इतने दिनों में कुल कोरोना मामले हुए दोगुने , जानिए

ताजा खबरें