हरियाणा ने आरटी-पीसीआर, रेपिड एंटीजेन कोविड टेस्ट के दाम घटाए, जानें नई कीमत

 हरियाणा सरकार ने निजी प्रयोगशालाओं के लिए आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन कोविड-19 की टेस्ट की कीमतों में क्रमश: 900 रुपये और 500 रुपये घटा दिए हैं।

Updated On: Oct 30, 2020 14:05 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

 हरियाणा सरकार ने निजी प्रयोगशालाओं के लिए आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन कोविड-19 की टेस्ट की कीमतों में क्रमश: 900 रुपये और 500 रुपये घटा दिए हैं। इस संबंध में हरियाणा के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने आदेश जारी किया। पहले आरटी-पीसीआर और निजी प्रयोगशालाओं में रैपिड एंटीजन टेस्ट 1,200 रुपये और 650 रुपये थे।

यह तीसरी बार है जब हरियाणा सरकार ने निजी प्रयोगशालाओं में रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज चेन रिएक्शन के माध्यम से परीक्षण के लिए कीमतों में कमी की है। राज्य सरकार ने 3 अक्टूबर को आरटी-पीसीआर टेस्ट की लागत 1,600 रुपये से घटाकर 1,200 रुपये कर दी थी। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, विशेषज्ञों से विचार- विमर्श के बाद नई दर तय की गई है।

आदेश में कहा गया, "निजी प्रयोगशालाओं की किट और उपभोग्य सामग्रियों की लागत को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। कीमत में सभी कर शामिल हैं।" इसके अलावा लैब को भी प्रदर्शित तरीके से दरों को दिखाने का निर्देश दिया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी, वीरेंद्र यादव ने कहा, "यह लागत सिर्फ राज्य के निवासियों के लिए लागू है। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग टेस्ट कराने के लिए आगे आएंगे।"

--आईएएनएस

एमएनएस-एसकेपी

COVID-19 Update: कुल आंकड़ा 80 लाख पार, दिल्ली में फिर से बढ़े मामले

ताजा खबरें