हरियाणा बोर्ड 10वीं का परीक्षा परिणाम में सभी छात्र पास कोई भी टॉपर नहीं, यहां देखें रिजल्ट

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) ने आज 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस बार बोर्ड ने कोई भी टॉपर घोषित नहीं किया है, साथ ही सभी छात्र इस बार पास हो गए हैं।

Updated On: Jun 11, 2021 17:58 IST

Ajay Chaudhary

Photo Source: Google

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (BSEH) ने आज 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस बार बोर्ड ने कोई भी टॉपर घोषित नहीं किया है, साथ ही सभी छात्र इस बार पास हो गए हैं। छात्र बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। छात्रों को इसके लिए बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट bseh.org.in पर जाकर या फिर मोबाइल ऐप- 'बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा' पर भी देख सकते हैं। फिलहाल बोर्ड की वेबसाइट पर रिजल्ट का लिंक देखा जा सकता है।

इस बार तीन लाख 13 हजार 345 छात्रों ने 10वीं बोर्ड की परिक्षा दी है। जिनमें से एक लाख 72 हजार 059 लड़के हैं और 1,41,286 लड़कियां हैं। इन सभी का रिजल्ट घोषित कर दिया गया है। इनके साथ ही 11 हजार 278 कंपार्टमेंट वाले छात्रों का रिजल्ट भी घोषित किया गया है। इस साल बोर्ड में शत प्रतिशत छात्र पास हुए हैं।

इस बार बोर्ड ने कोरोनावायरस के कारण 10वीं की परीक्षा आयोजित नहीं की थी। छात्रों का रिजल्ट अन्य वैकल्पिक अससमेंट के आधार पर बना दिया गया है। बोर्ड की तरफ से दी गई ऑफिशियल नोटिफिकेशन के आधार पर हरियाणा बोर्ड ने भी छात्रों के मूल्यांकन के लिए सीबीएसई बोर्ड वाला मानदंड अपनाया है।

नवी मुंबई एयरपोर्ट का नाम बाल ठाकरे होने के प्रस्ताव पर बीजेपी को आपत्ती, जताया विरोध

राज्य ने दिसंबर 2020 में स्कूल खोले थे और इस दौरान छात्रों को प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए कहा गया था और फैकल्टी ने आंतरिक मूल्यांकन किया था। लॉकडाउन के दौरान छात्रों ने ऑनलाइन असाइनमेंट भी जमा कराए थे। बोर्ड ने इन असाइनमेंट और अन्य प्रोजेक्टस के आधार पर छात्रों का इस बार का रिजल्ट तैयार किया है।

हरियाणा बोर्ड 10 वीं का रिजल्ट कैसे देखें-

इसके लिए आप सबसे पहले बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट bsehexam.org या bseh.org.in पर जाएं। इसके बाद आप होमपेज पर दिख रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। क्रेडेंशियल का इस्तेमाल कर लॉग-इन करें और रोल नंबर डालें। इसके बाद आपका रिजल्ट सामने दिख जाएगा, आप चाहें तो यहीं से इसका प्रिंट भी ले सकते हैं।

ब्राह्मणवाद पर ट्वीट को लेकर एक्टर चेतन के खिलाफ शिकायत दर्ज, मूर्ति बोले हमें आतंकवादी कहा

ताजा खबरें