हरियाणा: प्राइवेट सेक्टर में लोकल युवाओं को मिला 75 प्रतिशत आरक्षण, डिप्‍टी सीएम ने दी जानकारी

हरियाणावासियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, राज्य के राज्यपाल सत्यदेव नायारण आर्या ने आज यानी मंगलवार को 75 प्रतिशत रोजगार बिल को मंजूरी दे दी है। इस बिल के तहत अब हरियाणा के स्थानीय युवा राज्य के प्राइवेट सेक्टर में 75 फीसदी रोजगार पाने के हक़दार होंगे।

Updated On: Mar 2, 2021 18:46 IST

Dastak Online

Photo Source: Social Media

हरियाणावासियों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। दरअसल, राज्य के राज्यपाल सत्यदेव नायारण आर्या ने आज यानी मंगलवार को 75 प्रतिशत रोजगार बिल को मंजूरी दे दी है। इस बिल के तहत अब हरियाणा के स्थानीय युवा राज्य के प्राइवेट सेक्टर में 75 फीसदी रोजगार पाने के हक़दार होंगे। इसकी जानकारी खुद राज्य के डिप्‍टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने दी है।

डिप्‍टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने इसकी जानकारी देते हुए इसे प्रदेश के युवाओं के लिए आज खुशी का दिन बताया है। साथ ही, उन्होंने ट्वीट कर कहा कि बहुत खुशी के साथ आप सबसे सांझा कर रहा हूँ कि महामहिम राज्यपाल की अनुमति के बाद 'The Haryana State Employment of Local Candidates Act, 2020' आज से पूरे हरियाणा में लागू हो गया जिससे प्राइवेट सेक्टर में 75% नौकरियां हरियाणा के युवाओं के लिए आरक्षित हो गई। हरियाणा प्रदेश को बधाई।

बता दें, स्थानीय लोगों के लिए निजी क्षेत्र में आरक्षण चौटाला की जननायक जनता पार्टी का मुख्य चुनावी वादा था, जिसने 90 सीटों में से 10 सीटें जीतने के बाद भाजपा के साथ गठबंधन में राज्य में सरकार बनाई थी। चौटाला द्वारा पिछले साल पेश किया गया यह बिल निजी क्षेत्र की कंपनियों के लिए हरियाणा के मूल निवासियों के लिए 50,000 प्रति माह तक के वेतन के साथ 75 प्रतिशत नौकरियों को आरक्षित करना अनिवार्य बनाता है।

यूपी बोर्ड ने जारी की परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची, 8513 केंद्रों पर होंगे 10वीं-12वीं के एग्जाम

वहीं, इस बिल के हरियाणा विधानसभा में पास होने के दौरान डिप्‍टी सीएम दुष्‍यंत चौटाला ने कहा था कि हम उम्मीद करते हैं कि राज्‍यपाल भी जल्‍द इस पर स्वीकृति दे देंगे और हरियाणा में आने वाले समय में जितना भी रोज़गार आएगा, उसके अंदर हम हमारे युवाओं को तीन चौथाई रिजर्वेशन दे पाएंगे। इस बिल की मंजूरी के बाद अब प्रदेश के युवाओं को निजी नौकरियों में 75 प्रतिशत आरक्षण का अधिकार मिलेगा।

पोस्टमार्टम के लिए टेबल पर रखा था शव, फिर हिलने लगा हाथ और…

ताजा खबरें