हरियाणा में 60 से ऊपर के लोग ऐसे पाएं बुढापा पेंशन, प्रतिमाह मिल रहे हैं 2250 रुपए

हरियाणा में बुढ़ापा पेंशन को Old Age Samman Allowance के नाम से दिया जाता है। जिसके तहत बुजुर्गों को 2,250 रुपए प्रतिमाह दिए जा रहे हैं। 60 साल से अधिक आयु वाले लोग राज्य सरकार की योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Updated On: Feb 26, 2021 11:19 IST

Dastak

Photo Source- Pixabay

हरियाणा में बुढ़ापा पेंशन को Old Age Samman Allowance के नाम से दिया जाता है। जिसके तहत बुजुर्गों को 2,250 रुपए प्रतिमाह दिए जा रहे हैं। 60 साल से अधिक आयु वाले लोग राज्य सरकार की योजना का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन इसके लिए उन्हें पात्रता की कसौटी पर खरा उतरना होगा। हम इस खबर में आपको बताएंगे कि कौन इस योजना का लाभ ले सकता है और कौन नहीं। साथ ही कैसे आप इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं वो जानकारी भी आपको देंगे।

किसे मिल सकती है बुढ़ापा पेंशन-

-जिसकी उम्र साठ साल से अधिक हो।

-जो हरियाणा का स्थायी निवासी हो।

-जिसकी और उसके जीवनसाथी दोनों की कुल आय मिलाकर प्रतिवर्ष दो लाख से अधिक न हो।

किसे नहीं मिलेगी बढ़ापा पेंशन-

-ऊपर लिखे गए मानदंड के अलावा अगर कोई व्यक्ति स्थानीय या किसी अन्य सरकारी संस्था से पहले से ही पेंशन ले रहा हो तो वह इस पेंशन का हकदार नहीं होगा।

-अगर कोई व्यक्ति पहले से ही सरकार द्वारा घोषित किसी सोशल स्कयोरिटी स्कीम का लाभ उठा रहा हो जैसे प्रोविडेंट फंड या किसी बैंक द्वारा फाईनेंसल स्कीम का लाभ ही क्यों न उठा रहा हो वो भी इस पेंशन का हकदार नहीं होगा।

कैसे करें पेंशन के लिए आवेदन-

आप https://pension.socialjusticehry.gov.in/Online_Application.aspx साइट पर जाकर अपनी बुढ़ापा पेंशन के लिए ऑनलाईन आवेदन कर सकते हैं। अगर ये कार्य आप ऑफलाईन करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको अपने करीबी अंत्योदय भवन या अटल सेवा केंद्र जाना होगा।

ताजा खबरें