Asteroid Apophis: धरती के करीब आ रहा 'तबाही का देवता', दुनिया में आने वाली है महाप्रलय?

Asteroid Apophis: दुनिया में एक बार फिर से एक बड़ी तबाही आने का संकेत मिल रहा है। सबसे खतरनाक तीसरा ऐस्‍टरॉइड अपोफिस धरती के करीब आ रहा है। ऐस्‍टरॉइड अपोफिस को तबाही का देवता भी कहा जाता है।

Updated On: Feb 18, 2021 13:13 IST

Dastak Online

Photo Source: Virtual Telescope Project

Asteroid Apophis: दुनिया में एक बार फिर से एक बड़ी तबाही आने का संकेत मिल रहा है। सबसे खतरनाक तीसरा ऐस्‍टरॉइड अपोफिस धरती के करीब आ रहा है। ऐस्‍टरॉइड अपोफिस को तबाही का देवता भी कहा जाता है। नासा के साइंटिस्टों ने दावा किया है कि ये ऐस्‍टरॉइड अगले महीने यानी 6 मार्च को धरती के पास से गुजरेगा। इस खबर के सामने आने के बाद से ही चारों तरफ दहशत का माहौल बना हुआ है कि अगर ये ऐस्‍टरॉइड धरती से टकरा गया तो क्या होगा? कहीं महाप्रलय वाली बात सच तो नहीं हो जाएगी? ऐसे कई सवाल वैज्ञानिकों और लोगों के मन में आ रहे हैं। वहीं, सभी देशों के वैज्ञानिकों की नजर इस ऐस्‍टरॉइड पर टिकी हुई है।

ऐस्‍टरॉइड अपोफिस की पहली तस्वीर आई सामने-

ऐस्‍टरॉइड अपोफिस की पहली तस्वीर भी दुनिया के सामने आ चुकी है। इस तस्वीर को वर्चुअल टेलिस्‍कोप प्रॉजेक्‍ट द्वारा लिया गया है। वहीं, 8 साल की निगरानी के बाद इस ऐस्‍टरॉइड अपोफिस की तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर करीब 1.5 करोड़ किलोमीटर दूर से ली गई है। अगले महीने जब ये ऐस्‍टरॉइड घरती के पास से गुजरेगा, तो इसकी दूरी 15 मिलियन किलोमीटर होगी, जिसे आसानी से देखा जा सकेगा। वहीं, 370 मीटर चौड़े इस क्षुद्रग्रह को लेकर कंप्‍यूटर पर मॉडल में की गई गणना में कहा जा रहा है कि यह एक दिन पृथ्‍वी से टकराएगा। लेकिन हकीकत में ऐसी कोई आशंका नहीं नजर आ रही है। ये महाविनाशक ऐस्‍टरॉइड सोलर सिस्‍टम में मौजूद सबसे खतरनाक चट्टानों में से एक माना जाता है।

बॉम्बे हाईकोर्ट की महिला जज को भेजे कंडोम के 150 पैकेट, जानें क्या है माजरा

कहा जा रहा है कि ये ऐस्‍टरॉइड साल 2029 में इससे भी ज्यादा करीब से धरती के पास से गुजरेगा। क्योंकि हवाई यूनिवर्सिटी के खगोलविद डेविड थोलेन ने कहा कि सुबारू टेलिस्‍कोप से मिले डेटा के आधार पर खुलासा हुआ है कि अपोफिस बहुत तेजी से गति पकड़ रहा है। जबकि 2068 में ये धरती के और भी करीब होगा।

IPL Auction 2021: जानें, कैसे होती है खिलाड़ियों की नीलामी? कैसे तय होता है बेस प्राइस?

ताजा खबरें