बिना लक्षण वाले लोगों से भी फैल सकता है कोरोना संक्रमण, जानें WHO ने क्या कहा?

कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण को समझने के लिए कई  शोध किए जा रहे हैं। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा बिना कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले लोगों से भी कोरोना फैलने की संभावना है।

Updated On: Jun 10, 2020 23:57 IST

Dastak Web Team

Photo Credit: Google

कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में कोहराम मचा हुआ है। इसके साथ ही कोरोना संक्रमण को समझने के लिए कई  शोध किए जा रहें है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा बिना कोरोना संक्रमण के लक्षण वाले लोगों से भी कोरोना फैलने की संभावना है। जहां WHO खुद अपने दावे से पलट गया और सफाई दे डाली। बता दें विश्व स्वास्थ्य संगठन के एक शीर्ष विशेषज्ञ ने सफाई देते हुए कहा कि बिना लक्षण वाले मरीजों से संक्रमण न फैलने की बात गलत है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने क्या कहा-

बता दें विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि कोरोना वायरस का स्पर्शोन्मुख संचरण बहुत दुर्लभ है। हमारे पास कई देशों से रिपोर्ट आ रही हैं। जो बहुत विस्तृत संपर्क ट्रेसिंग कर रहे हैं। वे स्पर्शोन्मुख मामलों का पालन कर रहे हैं। दो-तीन अध्ययन के मुताबिक जिन्होंने समय के साथ स्पर्शोन्मुख मामलों का पालन किया हमने देखा उन लोगों में इसका कोई प्रसार नहीं था। डब्लूएचओ के कार्यकारी निदेशक डॉ माइक रयान ने भी मंगलवार को स्पष्ट किया कि लोगों को लगता है कि हम सबूतों से भटक रहे हैं। हमें गलत तरीके से समझा गया।

अन्य शोध क्या कहते है-

पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष और आईसीएमआर कोविद-19 टास्कफोर्स के सदस्य प्रोफेसर के श्रीनाथ रेड्डी ने कहा जब तक किसी को खांसी या छींक नहीं आ रही है तब तक वायरस फैलाने के लिए पर्याप्त बूंदों को छोड़ने की संभावना नहीं है। लेकिन हम इस बात से अनजान होते है कौन खांसी करेगा इसलिए हमें सावधान रहना होगा।

कोरोना का कहर-

दुनियाभर में अभी तक 72 लाख से ज्यादा लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के मुताबिक 72 लाख 37 हजार 93 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं 4 लाख 11 हजार 1 सौ 44 लोगों की मौत इसके संक्रमण से हो चुकी है। इस वक्त कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित देश अमेरिका है जहां 19 लाख से ज्यादा लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है वहीं 1 लाख से अधिक मरीजों की मृत्यु हो चुकी है। वहीं भारत में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोना वायरस के अब तक 2,76,583 मामले सामने आ चुके हैं। देश में अब तक कुल 7,745 मरीजों की कोरोना के कारण मौत हो चुकी है।

 

ताजा खबरें