चीन नहीं बल्कि इन देशों से भारत में आया कोरोना वायरस, रिसर्च में खुलासा

कोरोना वायरस को फैलने को लेकर भारत समेत कई देश चीन को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। लेकिन इसी बीच एक चौंका देने वाली स्टडी सामने आई है, जिसमे दावा किया गया है कि ये खतरनाक वायरस चीन से नही बल्कि अन्य देशों से भारत आया है।

Updated On: Jun 9, 2020 19:06 IST

Dastak Online

Photo Source : Twitter

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी जद में ले लिया है। वहीं, इस महामारी के फैलने को लेकर अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे तमाम देश चीन पर आरोप लगा चुके हैं। पड़ोसी देश होने के कारण भारतीय विशेषज्ञों को आशंका है कि चीन से ही कोरोना संक्रमण फैला है। लेकिन इसी बीच एक चौंका देने वाली स्टडी सामने आई है, जिसमे दावा किया गया है कि ये खतरनाक वायरस चीन से नही बल्कि अन्य देशों से भारत आया है।

हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक रिसर्च में पाया गया है कि कोविड-19 भारत में यूरोप, दक्षिण एशियाई देशों, मध्य पूर्व और ओशिनिया में अक्सर आने वाले देशों के माध्यम से भारत आया है। इन देशों से आये यात्रियों ने ही देश में कोरोना फैलाया है। ये बात इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISc) के विशेषज्ञों द्वारा किये गये शोध में सामने आई है। यह स्टडी करंट साइंस में प्रकाशित हुई है, जिसे IISc के माइक्रोलॉजी एवं सेल बायोलॉजी विभाग के शोधकर्ताओं प्रोफेसर कुमारावल सोमसुंदरम, मेनक मंडल, अंकिता लवार्दे ने मिलकर किया है।

वहीं, भारत में SARS-CoV-2 के 137 सैंपलों को जांच के लिए लिया गया, जिनमे से 129 सैंपल एक-दूसरे देशों से मिलते जुलते हैं। क्‍लस्‍टर A में भारतीय कोरोना वायरस के नमूने कुवैत, ओशनिया और दक्षिण एशियाई देशों के नमूनों से मिलते जुलते हैं। जबकि क्‍लस्‍टर B में यूरोप, खाड़ी देशों, दक्षिण एशियाई देशों और ओशनिया क्षेत्रों के नमूनों से मिलते हैं। जबकि बचे हुए आठ सैंपल ही ऐसे थे, जो चीन और पूर्वी एशिया के नमूनों से मेल खा रहे थे।

असम: गैस के रिसाव को अनदेखा करना पड़ा भारी, तेल के कुएं में लगी भयानक आग

वहीं, भारत में कोरोना संक्रमण मामलों की संख्या काफी तेजी से बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सुबह के अपडेट के अनुसार, देश में कोविड-19 मामले बढ़कर 2,66,598 हो गए हैं। इनमे से करीब 7466 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके साथ ही इलाज के दौरान 1,29,215 लोग संक्रमण को मात देकर ठीक हो चुके हैं। भारत में इस समय कोविड 19 के कुल एक्टिव केस 1,29,917 हैं।

पत्रकार के घर में पड़ी है डेड बॉडी और पूरा परिवार है कोरोना पीड़ित, मांगी मदद

ताजा खबरें