चीन की इस जगह पर बनाया गया था कोरोना वायरस, चीनी वैज्ञानिक ने किया खुलासा

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में हाहाकार मचा रखी है। वहीं, इस वायरस के बनाने को लेकर भी सवाल उठते रहे हैं कि आखिर ये वायरस कहां से आया। कोरोना को लेकर चीन की एक वैज्ञानिक ने खुलासा किया है।

Updated On: Sep 14, 2020 12:52 IST

Dastak Online

Photo Source: Pixabay

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में हाहाकार मचा रखी है। वहीं, इस वायरस के बनाने को लेकर भी सवाल उठते रहे हैं कि आखिर ये वायरस कहां से आया। इसको लेकर कई दावे भी किये जा चुके हैं। वहीं, अब हाल ही में कोरोना को लेकर चीन की एक वैज्ञानिक ने खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि ये वायरस कहीं और नहीं बल्कि चीन में ही बनाया गया है।

कोरोना वायरस के चीन में बनने का दावा चीनी वायरोलॉजिस्ट डॉ. ली-मेंग यान ने किया है। हिंदुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, ली-मेंग यान ने कहा कि कोरोना को वुहान की लैब में बनाया गया है। ये लैब सरकारी है और इसका कंट्रोल चीनी सरकार के हाथों में है। यही नहीं, उन्होंने ये भी दावा किया है कि इसे साबित करने के लिए उनके पास वैज्ञानिक सबूत भी हैं। यान के इस खुलासे ने एक बार फिर से चीन के सामने कई बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं।

हालांकि, कई देश चीन पर आरोप लगा चुके हैं कि उसने जानबूझकर इस वायरस को बनाया है। लेकिन चीन शुरू से ही इन सभी आरोपों को ख़ारिज करता आया है। ऐसे में देखना ये है कि क्या चीन इस बात को मानेगा? बता दें, ली-मेंग यान ने ये दावा ब्रिटिश टॉक शो "लूज़ वीमेन" को दिए गये एक इंटरव्यू में किया है।

संसद से सेना को पीएम का संदेश, जवानों के पीछे खड़ा है सदन

WHO से भी साझा की थी ये बात-

इस शोध के बारे में ली-मेंग यान ने अपने सुपरवाइजर, जोकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सलाहकार हैं, उनसे भी बात की। लेकिन इस पर उनकी तरफ से कोई रिस्पॉंस नहीं आया। यही नहीं, यान ने कहा कि उन्हें इसको लेकर चुप रहने को कहा गया। बता दें, कोरोना वायरस पर शोध कर रहीं यान हांगकांग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ से जुड़ी हुईं थीं।

कंगना रनौत ने छोड़ी मुंबई! शिवसेना पर लगाया ‘लोकतंत्र के चीरहरण’ का आरोप

ताजा खबरें