कोरोना वैक्सीन लगवाने से दूसरी बीमारियों को दे रहे न्यौता?

दुनियाभर में कोरोना वायरस (COVID-19) ने दहशत मचा रखी है। इस महामारी की चपेट में आने से लाखों लोगों की जान जा चुकी हैं। वहीं, इस महामारी से बचने के लिए कई कंपनियां ह्यूमन ट्रायल कर रही हैं।

Updated On: Dec 26, 2020 12:08 IST

Dastak Online

Photo Source: Google

दुनियाभर में कोरोना वायरस (COVID-19) ने दहशत मचा रखी है। इस महामारी की चपेट में आने से लाखों लोगों की जान जा चुकी हैं। वहीं, इस महामारी से बचने के लिए कई कंपनियां ह्यूमन ट्रायल कर रही हैं। लेकिन इन वैक्सीन को लगाने के बाद लोगों में एलर्जी जैसे रिएक्शन देखने को मिल रहे हैं। ऐसा रिएक्शन मॉर्डना (Moderna) की कोरोना वैक्सीन से हो रहे हैं।

वैक्सीन के लगने के बाद हुए कई रिएक्शन-

दरअसल, अमेरिका के बोस्टन में एक डॉक्टर ने कोरोना से बचने के लिए मॉर्डना की वैक्सीन लगवाई थी। लेकिन कोरोना वैक्सीन लगवाने के तुरंत बाद ही उन्हें कई एलर्जी के रिएक्शन दिखने लगे। इस वैक्सीन को लेते ही उन्हें चक्कर आने लगे, हार्ट बीट तेज हो गई थी। इसके बाद उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, फिलहाल वो ठीक हैं।

इंडिया टुडे के अनुसार, जिस डॉक्टर ने कोरोना वैक्सीन लगवाई थी, उनका नाम डॉ. हुसैन सद्रजादेह है, जोकि बोस्टन मेडिकल सेंटर में काम करते हैं। ये पहले व्यक्ति हैं, जिन्हें मॉर्डना की वैक्सीन से एलर्जी रिएक्शन हुए हैं। वहीं, इस मामले के सामने आते ही अमेरिका के चीफ साइंटिस्ट एडवाइज़र डॉक्टर मॉनसेफ स्लैवोई का कहना है कि जिन लोगों को ऐसे एलर्जी रिएक्शन हो रहे हैं, उन्हें इपीपेन दवाई दी जा रही है।

कोरोनावायरस ने दुनिया में मचाई दहशत, फिर सामने आया एक और नया खतरनाक स्ट्रेन

फाइजर और बायोनेटेक से भी हुए थे रिएक्शन-

हालांकि, ये पहली वैक्सीन नहीं है, जिसे लेने से लोगों को एलर्जी रिएक्शन हो रहे हैं। इससे पहले फाइजर और बायोनेटेक लेने से भी ऐसे ही कुछ रिएक्शन देखने को मिले थे। यही नहीं, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के एक अधिकारी ने पिछले हफ्ते कहा था कि एफडीए उन पांच एलर्जी रिएक्शन की जांच कर रहा है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में फाइजर इंक और बायोनेटेक की कोरोना वैक्सीन लेने के बाद लोगों में देखे गये थे।

Corona Vaccination के लिए करना होगा ये काम, वरना नहीं लगेगा टीका

ताजा खबरें