फेसबुक ने जारी रखा अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर बैन, छह महीने बाद लेंगे निर्णय

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति (Ex American President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर सोशल साइट फेसबुक ने अपना बैन (Facebook Ban on Trump) बरकरार रखा है। फेसबुक द्वारा नियुक्त किया गया एक पैनल (Facebook Panel) जिसमें एक्टिविस्ट से लेकर पत्रकार तक शामिल थे ने बैन न हटाने का फैसला किया है।

Updated On: May 5, 2021 20:22 IST

Dastak

Photo Source: Twitter

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति (Ex American President) डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) पर सोशल साइट फेसबुक ने अपना बैन (Facebook Ban on Trump) बरकरार रखा है। फेसबुक द्वारा नियुक्त किया गया एक पैनल (Facebook Panel) जिसमें एक्टिविस्ट से लेकर पत्रकार तक शामिल थे ने बैन न हटाने का फैसला किया है। जिससे ट्रंप की फिर से ऑनलाईन आने की संभावनाएं ना के बराबर हो गई हैं। अमरिका के कैपिटल हिल हिंसा मामले में ट्रंप को दोषी मानते हुए उनके अकाउंट ब्लॉक किए गए थे। पैनल के मुताबिक हम अभी भी हिंसा का रिस्क नहीं ले सकते इसलिए ट्रंप पर बैन जारी रहेगा।

इसके साथ ही पैनल ने कहा है कि कंपनी ट्रंप पर अनिश्चितकालीन प्रतिबंध नहीं लगा रही है। छह महीने बाद इसपर फिर से विचार किया जाएगा कि क्या उनके खाते को परमानेंट रुप से बंद किया जाए या उसे बहाल किया जाए। ट्रंप को परमानेंट रुप से भी ब्लॉक किया जा सकता है या फिर एक निश्चित अवधि के लिए ऐसा किया जा सकता है।

फेसबुक ने जनवरी में ट्रम्प के खाते को अनिश्चितकालीन समय के लिए निलंबित कर दिया था। उस समय उनके समर्थकों की भीड़ ने यू.एस. कैपिटल हिल (यूस की संसद) पर हमला किया था। फेसबुक के अनुसार ट्रंप ने हिंसक विद्रोह को उकसाने के लिए अपने खाते का इस्तेमाल किया था। न सिर्फ फेसबुक ट्वीटर ने भी ट्रंप के अकाउंट पर तभी से बैन लगा रखा है।

उस समय फेसबुक के चीफ एग्जीक्यूटिव मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट में कहा था कि, ‘इस समय राष्ट्रपति को हमारी सेवा का इस्तेमाल जारी रखने की अनुमति देना बड़ा खतरा है। बैन लगाने के बाद कंपनी ने यह मामला अपने पैनल को सौंप दिया था। इस पैनल में विशेष रुप से वकील, मानवाधिकार कार्यकर्ता और शिक्षाविद हैं। यही अब ट्रंप से बैन हटाने के मामले पर फैसला ले रहे हैं।

बिल गेट्स और मेलिंडा गेट्स ने शादी के 27 साल बाद तलाक लेने का किया फैसला

फेसबुक ओवरसीज बोर्ड के सह-अध्यक्ष माइकल मैककोनेल ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा है कि हमारा काम इस शक्तिशाली संगठन फेसबुक की जवाबदेही तय करना है। ट्रंम्प ने इन प्रतिबंधों के मानकों को पूरा नहीं किया है इसलिए बैन जारी रहेगा।

सिंगर लकी अली की मौत की खबर है अफवाह, दोस्त नफीसा अली ने बताया सच

ताजा खबरें