Galwan Valley Clash: चीन रच रहा कोई बड़ी साजिश? हिंसा में चार सैनिकों के मरने की बात कबूली

Galwan Valley Clash: गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के कई महीनों बाद चीन ने कबूला है कि उस हिंसक झड़प में चीनी सेना पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) के चार सैनिक में मारे गये थे। जबकि एक सैनिक घायल हो गया था।

Updated On: Feb 19, 2021 12:16 IST

Dastak Online

Photo Source: Twitter

Galwan Valley Clash: गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के कई महीनों बाद चीन ने कबूला है कि उस हिंसक झड़प में चीनी सेना पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी (PLA) के चार सैनिक में मारे गये थे। जबकि एक सैनिक घायल हो गया था। हालांकि, इससे पहले चीन ने गलवान हिंसा में मरे अपने सैनिक को लेकर कोई खुलासा नहीं किया था। लेकिन अब इस कबूलनामे के साथ चीन ने इस झड़प में मरे सैनिकों के नाम भी जारी किये हैं। लेकिन इतने अरसे बाद चीन के इस कबूलनामे से चारों तरफ सवाल खड़े हो गये है कि क्या चीन कोई बड़ी साजिश रच रहा है?

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, चीन ने उन चार सैनिकों के नामों का भी खुलासा किया है, जिसमें Chen Hongjun, Chen Xiangrong, Xiao Siyuan और Wang Zhuoran शामिल हैं। यही नहीं, चीनी सेना ने गलवान हिंसा में शहीद हुए अपने सैनिकों को श्रद्धांजलि दी है, जिसकी उन्होंने वीडियो भी जारी की है। साथ ही, कहा कि इन सैनिकों ने राष्‍ट्रीय संप्रभुता और अपनी जमीन की रक्षा करते हुए जान दे दी। बता दें, मारे गए चीनी सैनिकों में एक बटैलियन कमांडर और तीन सैनिक थे।

Swara Bhaskar ने Kangana Ranaut के राजनीति में आने को लेकर दिया बयान, कहा- अगर वो चुनाव लड़कर संसद में जाती हैं तो…

चीनी सेना ने भारतीय सेना पर लगाए ये आरोप-

इसी के साथ, चीनी सेना ने भारतीय सेना पर वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (LAC) को अवैध तरीके से पार करने का आरोप लगाया था। चीनी सेना ने कहा कि भारतीय सेना ने अवैध तरीके से गलवान घाटी में एलएसी को पार किया था, जिस वजह से ये हिंसक झड़प हुई थी। साथ ही, आरोप लगाया कि भारतीय सेना स्‍टील की ट्यूब, लाठी और पत्‍थरों से पीएलए के सैनिकों पर हमला किया। चीनी सेना के अखबार पीएलए ने कहा कि अप्रैल 2020 से विदेशी सेना (भारत) ने पहले हुए समझौतों का उल्‍लंघन किया। वे सीमा में घुस आए ताकि सड़कें और पुल बनाया जा सके।

Ramdev Baba ने फिर से लॉन्च की कोरोना की आयुर्वेदिक दवा Coronil, जानें इस बार क्या है खास

 

ताजा खबरें