क्या भारत-चीन सीमा पर शुरू होने वाला है कोई बड़ा युद्ध?

भारत और चीन के बीच पिछले कई दिनों से तनातनी देखने को चल रही है। वहीं, पूर्वी लद्दाख में पनपे विवाद का समाधान करने के लिए इन दोनों के बीच लगातार बातचीत जारी है। लेकिन चालबाज चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है।

Updated On: Jun 11, 2020 19:53 IST

Dastak Online

Photo Source : Google

भारत और चीन के बीच पिछले कई दिनों से तनातनी देखने को चल रही है। वहीं, पूर्वी लद्दाख में पनपे विवाद का समाधान करने के लिए इन दोनों के बीच लगातार बातचीत जारी है। लेकिन चालबाज चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। चीन ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारी संख्या में सेना को तैनात कर दिया है। जिसे देखकर चीन के इरादे कुछ ठीक नजर नहीं आ रहे हैं।

वहीं, इसका जवाब देने के लिए भारत भी पूरी तरह से तैयार है। भारत ने भी लद्दाख के अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरूणाचल प्रदेश तक अपनी सेना खड़ी कर दी है। यही नहीं, चीन को सबक सिखाने के लिए अलग-अलग ठिकानों पर लड़ाकू हथियार समेत इन इलाकों में रिजर्व फौज को भेज दिया है।

क्या भारत-चीन सीमा पर होने वाला है कोई बड़ा युद्ध-

लद्दाख को लेकर शुरू हुए विवाद के बीच चीन की अपनी घटिया हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। इंडिया टुडे के अनुसार, कुछ सूत्रों ने बताया कि लद्दाख ने चीन में जो हरकत की है, उसे देखकर इसपर किसी भी तरह का कोई भरोसा नहीं किया जा सकता। किसी को भी नहीं पता कि चीन कब-क्या कर दें। इसी को देखते हुए भारत ने LAC पर अपनी फ़ौज को तैनात कर दिया है, ताकि चीन को जवाब देने में किसी भी तरह की कोई देरी न हो।

वहीं, चीनी फ़ौज लगातार भारत में अपनी नजर गढ़ाए हुए है। इसके लिए वह बाराहोती इलाके में अपने विमानों को भेज रही है। यही नहीं, गढ़वाल सेक्टर में स्थित भारत की अंतिम चौकी से करीब 30 किमी आगे चीन ने अपनी बड़ा सैन्य ठिकाना भी बना लिया है। इसके अलावा, नाकुला सेक्टर में भी चीन की हलचल देखी जा रही है। इसी के चलते भारत ने अपनी फौज को तैनात किया है। अब इसे लेकर दोनों देशों के बीच काफी तनातनी बनी हुई है।

15 जून से देशभर में फिर से लागू होगा पूर्ण लॉकडाउन ?

बता दें, पिछले महीने चीन ने लद्दाख सेक्टर और सिक्किम में निर्माण कार्य शुरू किया, जिसके बाद वह इस इलाके में अंदर घुसने लगा, जिसके बाद इन दोनों देशों की सेनाओं के बीच झड़प भी हुई थी। अब इसी सीमा विवाद को लेकर इन दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर पर चर्चा जारी है।

दिल्ली में 948 मौतें, MCD ने किया 2098 कोरोना मरीजों का दाह संस्कार, किसका आंकड़ा सही?

ताजा खबरें