LAC: भारत-चीन के बीच खत्म हो जाएगा विवाद? दोनों देशों के बीच इन बातों पर बनी सहमति

महीनों से चल रहे भारत सीमा विवाद पर भारत के विदेश मंत्री जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच गुरूवार को पांच बातों को लेकर सहमति बन गई है।

Updated On: Sep 11, 2020 13:54 IST

Dastak Online

Photo Source: Social Media

महीनों से चल रहे भारत सीमा विवाद पर भारत के विदेश मंत्री जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच गुरूवार को पांच बातों को लेकर सहमति बन गई है। दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच मॉस्को में शाम के समय बातचीत हुई। जिसमें दोनों देशों के बीच सीमा पर तनातनी को कम करने के लिए सहमति बनी। दोनों मंत्री शंघाई सहयोग संगठन की मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए मॉस्को पहुंचे थे।

इन पांच बातों पर दोनों देश हुए सहमत-

- सीमा पर जो स्थिति है, वो भारत या चीन दोनों में से किसी भी देश के लिए भी हितकारी नहीं है। दोनों देशों की सेनाओं को बातचीच जारी रखनी चाहिए और सीमा पर से सैनिकों को डिसएंगेज (सेना हटा कर) विवादित इलाके में से तनाव को कम करना चाहिए।

- रिश्तों को बनाए रखने के लिए पहले नेताओं के बीच जो राय बनी थी, उससे सीख लेनी चाहिए। ध्यान रखना चाहिए कि मतभेदों के कारण तनाव न हो।

- उन सभी समझौतों और प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए, जो सीमा विवाद से जुड़े हैं। जिससे सीमा के आसपास के इलाकों में शांति बनी रहे और कोई कार्यवाही न हो।

- सीमा पर स्थिति में सुधार आते ही दोनों देशों को शांति और भरोसा बढ़ाने के लिए तेजी से काम करना चाहिए।

सुशांत सिंह केस: क्यों नहीं मिली रिया चक्रवर्ती और शोविक को जमानत? ये है वजह

- स्पेशल रिप्रेजेंटेटिव मैकेनिज्म अपना कर बातचीत होंगी और वर्किंग मैकेनिज्म फॉर कंसल्टेशन एंड को-ऑर्डिनेशन की बैठकें भी होती रहेंगी।

गौरतलब हो कि भारत-चीन विवाद के चलते चीन चार दिन में दो बार घुसपैठ की कोशिश कर चुका है। लेकिन भारतीय सेना ने उसके सभी मंसूबों पर पानी फेर दिया

NEET Exam 2020: परीक्षा सेंटर में ऐसे मिलेगी एंट्री, स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की एसओपी

ताजा खबरें